कुल पाठक

मंगलवार, 21 फ़रवरी 2017

दीप्ती मेम के निधन से नवगछिया में शिक्षा के एक युग का अंत

GS:

अनुमंडल में शिक्षा की अलख जलानें वाली एक युग का मंगलवार को अंत हो गया । नवगछिया की धरती पर अंग्रेजी माध्यम की नींव रखने वाली सावित्री पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल दीप्ती दत्ता का मंगलवार को आकस्मिक निधन हो गया । दीप्ती दत्ता सन 1984 में नवगछिया की धरती पर आई थी और वह नवगछिया मे पहली इंग्लिश मीडियम स्कुल शोभा देवी पब्लिक स्कूल में बतौर प्रिंसिपल बनी । उस समय में नवगछिया परिक्षेत्र में अंग्रेजी भाषा और विषय की स्थिति काफ़ी कमजोर थी । दीप्ती दत्ता नें बच्चों के बीच खुद अंग्रेजी की पढाई शुरू की 10 वर्ष तक वो कार्यरत रहनें के बाद सन 1998 में अपना पहला स्कुल साउथ पॉइंट के नाम से खोला जिसमें काफ़ी बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा में मजबूती लानें का निरंतर प्रयास किया । सन 2001 में उनोहनें अपना दूसरा विद्यालय डी डी ए पब्लिक स्कूल की शुरुवात की अधिक उम्र के  शाररिक रूप से अस्वस्थ रहनें के कारण उन्हाेने अपनें साथ शिक्षा के क्षेत्र में कार्य हेतु निवर्तमान निर्देशक राम कुमार साहू को 2003 में डी डी ए पब्लिक स्कूल में आमंत्रित कर कार्य निरंतर रखा वर्ष 2012 में डी डी ए से विद्यालय सावित्री पब्लिक स्कूल के नाम से आज भी शिक्षा को बढ़ावा देने वाली विद्यालय जारी हैं । मंगलवार की अहले सुबह उनकी आकस्मिक निधन हो गया । जिसे जहां ख़बर मिली वहीँ वो अवाक् रह गया । सुबह से ही शिक्षा की देवी के अंतिम दर्शन के लिए विद्यालय परिसर में छात्र-छात्राओं , अभिभावक , गणमान्य लोगों का हुजूम उमड़ पड़ी । बच्चों को लग ही नहीं रहा था कि अब उनकी चहेती मेम इस दुनियां में नहीं रहीं ।
मौके पर सावित्री पब्लिक स्कूल के निर्देशक राम कुमार साहू ने बताया कि दीप्ती दत्ता मेरी माँ सामान थी । सन 2003 से उनके साथ में शिक्षा के क्षेत्र में कई गुर सीखा हूँ । आज उनकें बदौलत ही नवगछिया में शिक्षा की मशाल जल रहीं हैं ।
सोमवार की रात्रि 1: 20 में दत्ता जी  नें अंतिम सांस ली ।  मंगलवार को ही दिन के 10 बजे से नवगछिया बाजार क्षेत्र में दीप्ती दत्ता की शव यात्रा निकाल कर , हाई लेवल महादेवपुर घाट पर विद्यालय परिवार एवं नवगछिया के गणमान्य व्यक्तियों द्वारा अंतिम संस्कार कर दिया गया ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें