कुल पाठक

मंगलवार, 8 नवंबर 2016

500 और 1000 के नोट मंगलवार रात से होंगे बंद, जानिए आपके दिमाग में आने वाले हर सवाल का जवाब

GS
मंगलवार रात से ही देश में 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया जाएगा।
नई दिल्ली: मंगलवार रात से ही देश में 500 और 1000 के नोटों को बंद कर दिया जाएगा। देश की आर्थिक स्थिति को मजबूत करने और कालेधन पर अंकुश लगाने के इरादे से पीएम मोदी ने एक जोरदार बदलाव किया है। आपको बता दें कि पीएम मोदी ने आज शाम देश के नाम अपने संबोधन में सबको चौंकाते हुए यह घोषणा कर दी। हम अपनी खबर में आम जनता से सीधे तौर पर जुड़े कुछ ऐसे सवालों के जवाब दे रहे हैं जो बेहद जरूरी हैं।

कब से बंद हो जाएंगे नोट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बयान के मुताबिक मंगलवार रात से ही 500 और 100 के नोट चलन से बाहर हो जाएंगे। यानी अब बाजार में इन नोटों का इस्तेमाल वैध नहीं होगा। मोदी सरकार के इस कदम को काले-धन पर अंकुश की दिशा में एक बड़ा कदम माना जा सकता है।

कहां जमा कर सकते हैं आप अपने नोट:

देर शाम पीएम मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन के दौरान आए इस फैसले से हर कोई हैरान है। अगर आपके पास भी 500 और 1000 के नोट हैं तो घबराइए नहीं आप इसे बैंक व डाकघर में जमा करा सकते हैं और उसके बदले में आपको दूसरे नोट मिल जाएंगे जो अब चलन में रहेंगे।

कब तक लौटा सकते हैं 500 और 1000 के नोट:

ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि अचानक हुए इस फैसले में जनता को अपने नोट बदलने का मौका नहीं दिया जाएगा। अगर आपके पास भी ये दोनों (500 और 1000 के नोट) ही नोट हैं तो आप 10 नवंबर से 30 दिसंबर 2016 के बीच बैंक या डाकघर में कही भी जाकर अपने नोट जमा करा सकते हैं।

कल नहीं खुलेंगे बैंक: पीएम मोदी की घोषणा के बाद आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि बुधवार को बैंक नहीं खुलेंगे। ऐसे में देश के काफी सारे लोगों को नकदी की बड़ी समस्या से जूझना पड़ सकता है।

इन जगहों पर 11 नवंबर तक काम करेंगे नोट: आपको सरकार के इस अचानक फैसले से हड़बड़ाने की जरूरत नहीं है। पेट्रोल, गैस और अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों पर ये नोट 11 नवंबर की रात तक मान्य होंगे। यानी सड़क पर चलने वाले रोजमर्रा के लोगों को कुछ दिन की राहत और मौका मिलेगा।

×
इन तारीखों को काम नहीं करेंगे एटीएम: आपके लिए यह भी जानना जरूरी है कि 9 और 10 नवंबर को एटीएम काम नहीं करेंगे। ऐसे में आम लोगों को दोहरी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है।

इस दिन बैंक भी नहीं करेंगे काम: 9 नवंबर यानी बुधवार के दिन बैंक भी काम नहीं करेंगे। इस दिन डाकघर भी बंद रहेंगे। यानी आम लोगों को राहत सीधे 11 नवंबर को ही मिल पाएगी।

सरकारी अस्पताल और रेलवे काउंटर पर इस तारीख तक स्वीकार होंगे नोट: लोगों की कुछ जरूरतों को ध्यान में रखते हुए 11 नवंबर तक सरकारी अस्पताल और रेलवे काउंटरों पर सभी पुराने नोट स्वीकार किए जाएंगे, ताकि अचानक हुए इस फैसले से राहगीरों और मरीजों को खासी दिक्कतों का सामना न करना पड़े।

घबराएं नहीं इन हेल्पलाइन का करें इस्तेमाल:

22602201
23093230
ये दो हेल्पलाइन नंबर आरबीआई की तरफ से जारी किए गए हैं, आप इनका इस्तेमाल कर सकते हैं।
पहला वाला हेल्पलाइन नंबर मुंबई का है तो दूसरा वाला दिल्ली के लिए है।

कर लें कैश का इंतजाम:

पीएम मोदी के इस बड़े फैसले के चलते 9 और 10 नवंबर को एटीएम काम नहीं करेंगे। ऐसे में अगर आपको कैश की जरूरत है तो 100 रुपए के नोटों का बंदोबस्त कर लें। आपको बता दें कि आप 9 नवंबर और 10 नवंबर को एटीएम से अधिकतम 2000 रुपए ही कैश निकाल पाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें