कुल पाठक

रविवार, 13 दिसंबर 2015

यूपी में शिक्षा की दुर्दशा: परीक्षा में बैठे 12 हजार छात्र, रिजल्‍ट आया 20 हजार का

यूपी में शिक्षा की दुर्दशा: परीक्षा में बैठे 12 हजार छात्र, रिजल्‍ट आया 20 हजार का

उत्‍तर प्रदेश के भीमराव अंबेडकर विश्‍वविद्यालय की ओर से आयोजित बीएड की परीक्षा में चौंकाने वाले परिणाम आए हैं. विश्‍वविद्यालय प्रशासन का कहना है कि बीएड की परीक्षा में 12,097 अभ्‍यर्थी शामिल हुए थे, जबकि रिजल्‍ट में 20 हजार से ज्‍यादा लोगों को पास कर दिया गया.
टाइम्‍स ऑफ इंडिया के मुताबिक रिजल्‍ट को सार्वजनिक करने से पहले यह बात विश्‍वविद्यालय के कुलपति मोहम्‍मद मुजम्‍मिल को पता चल गई. इसके बाद आनन-फानन में कुलपति ने रिजल्‍ट रोकने और मामले की जांच के आदेश दे दिए.
विश्‍वविद्यालय के प्रवक्‍ता मनोज श्रीवास्‍तव ने बताया कि विश्‍वविद्यालय से मान्‍यता सभी कॉलेजों को मिलाकर बीएड में 12,097 सीटें हैं. ऐसे में इस बात की जांच की जा रही है कि आखिर 20,089 अभ्‍यर्थियों के रिजल्‍ट क्‍यों बना दिए गए.
विश्‍वविद्यालय से मान्‍यता प्राप्‍त प्राइवेट कॉलेजों ने स्‍वीकार किया है कि उन्‍होंने तय सीटों से ज्‍यादा छात्रों का पंजीकरण कराया है. इस घटना के बाद विश्‍वविद्यालय ने जिन आठ हजार छात्रों को चिट्ठी लिखकर जवाब मांगा है वे सभी इन्‍हीं प्राइवेट कॉलेजों के हैं. कुलपति तय सीट से ज्‍यादा छात्रों का पंजीकरण करने के लिए प्राइवेट कॉलेजों को भी चिट्ठी भेजकर जवाब मांगा है.
सूत्रों का कहना है कि बीआर अंबेडकर विश्‍वविद्यालय से मान्‍यता प्राप्‍त 191 कॉलेजों में 2013-14 सत्र के दौरान बीएड की ज्‍यादातर सीटें खाली रह गई थीं. इस कारण इन कॉलेजों को नुकसान उठाना पड़ा था.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें