कुल पाठक

रविवार, 13 दिसंबर 2015

शिंजो अबे ने चाटकर खाई रबड़ी तो पीएम मोदी को पसंद आए मालपुआ-इमरती!


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जापानी पीएम शिंजो अबे को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी ले गए थे. वाराणसी के सांस्‍कृतिक और धार्मिक महत्‍व से रूबरू कराने के लिए पीएम मोदी ने शिंजो अबे को दशाश्वमेध घाट पर होने वाली गंगा की आरती दिखाई. इसके बाद पीएम मोदी और शिंजो अबे ने बनारसी खाने का भी लुत्‍फ उठाया. दिलचस्‍प बात यह है कि जापानी पीएम बनारसी व्‍यंजनों को छककर खाते देखे गए.
होटल गेटवे के नदेसर पैलेस में आयोजित हुए इस खास भोज में करीब 30 व्‍यंजन परोसे गए थे. सबसे अच्‍छी बात यह है कि इस भोज में परोसे गए सभी व्‍यंजन पूरी तरह सात्‍विक थे यानी इनमें लहसुन और प्‍याज तक का प्रयोग नहीं किया गया था.
शिंजो अबे ने छककर खाई रबड़ी
भोज में परोसने के काम में जुटे एक होटल कर्मचारी के मुताबिक जब थाली में व्‍यंजन परोसे जा रहे थे तो जापानी प्रधानमंत्री शिंजो अबे उसे गौर से निहार रहे थे. बगल में बैठे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनका हाव-भाव देखकर उनकी जिज्ञासा समझ गए और व्‍यंजनों के नाम और उनकी खूबी समझाने लगे.
बताया जा रहा है कि शिंजो अबे लसूनी दाल तड़का बेहद चाव से खाते दिखे. इसके अलावा ताजे कटे फल और रबड़ी भी जमकर खाए. वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मालपुआ और इमरती के अलावा मिर्च के अचार को मन से खाया.
दोनों राजनेताओं ने भरवा कचौड़ी और मिस्सी रोटी भी बड़े चाव से खाई. मोदी ने चिलगोजा पुलाव भी मांगकर खाए.
मोदी-शिंजो को परोसे गए ये व्‍यंजन
नाश्‍ता : आलू टिक्की चाट, भुट्टे के शामी, ताजे कटे फल, फ्रेश फ्रूट जूस, बदामी शोरबा, दार्जिलिंग चाय और फिल्टर कॉफी.
भोजन : रॉयल बनारसी थाली, बनारसी कढ़ी पकौड़ा, पनीर पालक कोफ्ता, अदरकी आलू मैथी, बैंगन कलौंजी, लसूनी दाल तड़का, खोजा पुलाव, अचार और दही.
मिठाई : केसरिया इमरती, लच्छा रबड़ी और मालपुआ. इसके अलावा बनारसी सादा और मीठा पान.
भोज में शामिल थे चुनिंदा मेहमान
शिंजो अबे के स्‍वागत में वाराणसी की धरती पर दिए गए इस भोज में बेहद चुनिंदा लोग आमंत्रित थे. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा यूपी के राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी इनमें शामिल थे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें