कुल पाठक

बुधवार, 16 दिसंबर 2015

राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री के किचन में बिखरेगी भागलपुरी  कतरनी की खुशबु ।।


जल्द ही देश के राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री सहित केंद्रीय मंत्रियों और सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के किचन में भागलपुरी  कतरनी की खुशबू बिखरेगी।
दरअसल, जिला प्रशासन चाहता है कि जिस तरह भागलपुर के जर्दालु आम की ब्रांडिंग दिल्ली में रह रहे वीवीआईपी तक हुई है उसी तर्ज पर कतरनी चावल की भी ब्रांडिंग हो। इससे इस उत्पाद को राष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिलेगी।
बुधवार को कृषि, उंद्यान और आत्मा की समीक्षा में जिला पदाधिकारी आदेश तितरमारे ने कतरनी चावल की पैकेजिंग कराकर दिल्ली भेजने का निर्देश दिया है। पिछले 10 वर्षो से भागलपुर का जर्दालु आम देश के नामचीन हस्तियों को पैकिंग कराकर भेजा जाता है। इससे जर्दालु की देश स्तर पर ब्रांडिंग हुई है। वैसे समीक्षा के क्रम में यह कहा गया कि कतरनी चावल का साइज छोटा है इसलिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इसकी मांग नहीं बढ़ रही है। बड़े बाजार के व्यापारी इस उत्पाद को उचित मूल्य पर बेच नहीं पा रहे हैं। डीएम ने जैविक उत्पाद की खुली बिक्री के लिए शहर में स्टॉल लगाने का भी सुझाव दिया। यह स्टॉल कृषि विभाग के परिसर में भी हो सकता है। जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि मांग बढ़ने से उपज और उत्पादन भी बढ़ती है। दिल्ली स्तर पर ब्रांडिंग होने से कतरनी की मांग बढ़ेगी और किसानों को इसका उत्पादन करने में प्रोत्साहन भी मिलेगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें