कुल पाठक

शनिवार, 29 जुलाई 2017

नवगछिया : गौ मांस से भरा ट्रक पलटा, रात भर चला हाई वोल्टेज ड्रामा , एसडीओ नें सम्हाला मोर्चा

Gosaingaonsamachar

नवगछिया  पुलिस जिला के नवगछिया थाना क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग पर चक मैदाढाल के पास मांस से लदा एक ट्रक पलट जाने के बाद ग्रामीणों ने गौ मांस होने के संदेह में जम कर बबाल काटा. घटनास्थल पर देर रात तनाव की स्थिति बन गयी. नवगछिया के एसडीओ डॉक्टर आदित्य प्रकाश एवं एसडीपीओ मुकुल कुमार रंजन के समझाने बुझाने के बाद ग्रामीणों ने ट्रक को वहां से हटने दिया. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर नवगछिया के एसडीओ डॉक्टर आदित्य प्रकाश एसडीपीओ मुकुल कुमार रंजन के साथ तीन थानों की पुलिस पहुंच गए थे.

मिली जानकारी के अनुसार देर शाम नवगछिया थाना क्षेत्र के राष्ट्रीय राजमार्ग पर मुजफ्फरपुर से कोलकाता जा रहा एक मांस लगा ट्रक चकमैदा ढाबा के पास पलट गया. कुछ देर बाद जब ग्रामीणों को पता चला कि ट्रक में मांस है तो मौके पर एक के बाद एक ग्रामीण जुटने लगे. कुछ ही देर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के लड़के अनुज कुमार चौरसिया के नेतृत्व में मौके पर पहुंच गए तो दूसरी तरफ तुलसीपुर निवासी छात्र रालोसपा नेता सज्जन भारद्वाज भी छात्रों के साथ मौके पर पहुंच गए. देखते ही देखते मौके पर बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ पड़ी और सभी ग्रामीण ट्रक मालिक और मांस का धंधा करने वाले लोगों पर त्वरित कार्रवाई की मांग को लेकर हंगामा करने लगे. जब मौके पर पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारी पहुंचे तो छात्र नेता वह समर्थक धरना पर बैठ गए. करीब 5 घंटे तक मौके पर हाई वोल्टेज ड्रामा चलता रहा.

पुलिस के प्रारंभिक स्तर के छानबीन में पता चला है  की ट्रक पर  कागजी रूप से  मछली का  चारा  होने की बात कही गई है. इस बीच ग्रामीण युवा छात्रों के मांग पर प्रशासनिक स्तर से मांस का सैंपल लिया गया. मौके पर ही नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी ने आश्वासन दिया कि मांस को 3 परीक्षण केंद्रों से जांच करवाया जाएगा. दूसरी तरफ ग्रामीणों के स्तर से भी मांस का सैंपल लिया गया. देर रात ग्रामीण व छात्र मांग करने लगे कि मांस को यहीं पर दफना दिया जाए. जिस पर पुलिस पदाधिकारियों ने कहां कि कानूनी प्रक्रिया करने के बाद ही इस तरह की कार्यवाही की जा सकती है फिलहाल मांस के साथ ट्रक को सुरक्षित करना ही पुलिस प्रशासन की जिम्मेदारी है.

अंत में छात्रों व ग्रामीणों ने जोरदार हंगामा किया. इसके बाद पुलिस व प्रशासनिक स्तर से जांच में आपत्तिजनक परिणाम आने के बाद इस तरह के धंधे में शामिल लोगों की गिरफ्तारी किए जाने की बात कही गई. जिस पर ग्रामीण युवा छात्र हंगामा समाप्त करने को तैयार हो गए और प्रशासनिक स्तर से ट्रक को घटनास्थल से हटाकर किसी सुरक्षित स्थल पर रखने की कवायद शुरू की गई. देर रात ट्रक को हटाने की प्रक्रिया जारी था. देर रात तक घटनास्थल पर नवगछिया पुलिस जिले के वरीय पुलिस पदाधिकारी व प्रशासनिक पदाधिकारी कैंप कर रहे थे. जबकि देर रात तक ग्रामीण व छात्र संगठनों के लोग भी स्थल पर जमा थे. मौके पर भाजपा के जिलाध्यक्ष विनोद कुमार मंडल, भाजयुमो के जिलाध्यक्ष अजय कुमार सिंह कुशवाहा आदि ने ग्रामीणों को छात्रों को समझाने बुझाने का काम किया.

छात्र नेता ने कहा
अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद  के छात्र नेता अनुज कुमार चौरसिया ने कहा कि बिहार में गौ मांस पूरी तरह से प्रतिबंधित है. ऐसी स्थिति में कानून का उल्लंघन करने वाले लोगों पर कार्यवाही होनी चाहिए. साथ ही पुलिस व प्रशासनिक पदाधिकारियों से उन लोगों ने मांग किया है कि मांस की निष्पक्ष जांच हो.
कहते हैं अनुमंडल पदाधिकारी
नवगछिया के अनुमंडल पदाधिकारी डॉक्टर आदित्य प्रकाश ने कहा कि मांस को जांच के लिए भेजा गया है. आपत्तिजनक परिणाम आने पर कार्यवाही की जाएगी. फिलहाल पुलिस और प्रशासनिक स्तर से आवश्यक कार्यवाही की गई है. इस मामले में धैर्य और शांति ऐसे लोगों को कानून का पालन करना चाहिए.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें