कुल पाठक

बुधवार, 29 मार्च 2017

भागलपुर : परीक्षा में नंबर बढ़वाने के लिए शिक्षक ने की अश्लील पेशकश

भागलपुर

तेज नारायण बनैली महाविद्यालय (टीएनबी कॉलेज) की इंटर की एक छात्रा ने भौतिकी विभाग के दो शिक्षकों व एक डेमोस्ट्रेटर पर प्रायोगिक परीक्षा में नंबर बढ़वाने के बदले शारीरिक संबंध बनाने का दबाव डालने का आरोप लगाया है।
छात्रा ने प्रधानाचार्य डॉ. राम प्रकाश चंद्र वर्मा व विवि के डीएसडब्ल्यू डॉ. उपेंद्र साह को पत्र भेजकर शिकायत की है। डीएसडब्ल्यू ने दोषियों पर कार्रवाई कर प्रधानाचार्य से रिपोर्ट मांगी है। मामले की जांच एंटी सेक्सुअल ह्रासमेंट सेल को सौंप दी गई है।
टीएनबी कॉलेज के प्रधानाचार्य को बीते 24 मार्च को पत्र मिला। जिसमें कॉलेज की ही इंटरमीडिएड विज्ञान वर्ग में पढ़ रही एक छात्रा ने भौतिकी के दो शिक्षकों व एक डेमोस्ट्रेटर पर अच्छे अंक के लिए एक हजार रुपये देने या फिर शारीरिक संबंध बनाने का आरोप लगाया है।

मामले की गंभीरता को देखते हुए प्रधानाचार्य ने 25 मार्च को वह पत्र एंटी सेक्सुअल ह्रासमेंट सेल को सौंप दी। सेल में डॉ. रोमा घोष, डॉ. मनोज कुमार व डॉ. अर्चना साह हैं। सेल को 15 दिनों के अंदर जांच कर रिपोर्ट सौंपने के लिए कहा गया है।
हैंडराइटिंग से जांची गई सत्यता
पत्र की सत्यता की जांच के दौरान प्रधानाचार्य को पता चला कि जिस नाम से पत्र आया है, उस नाम की चार लड़कियां इंटर विज्ञान में पढ़ रही हैं। इसके बाद प्रधानाचार्य ने चारों लड़कियों को बुलाकर उनकी हैंड राइटिंग से पत्र को मिलाया। जिसमें एक लड़की की हैंड राइटिंग मिल गई। हालांकि उस लड़की जब से पत्र के संबंध में पूछा गया तो मुकर गई।

डेमोंस्ट्रेटर को किया गया स्थानांतरित
विवि के डीएसडब्ल्यू ने पत्र को गंभीरता से लेते हुए दोषियों के विरुद्ध कार्रवाई कर रिपोर्ट भेजने का निर्देश दिया। इसके बाद प्रधानाचार्य ने डेमोस्ट्रेटर को स्थानांतरित भौतिकी से दूसरे विभाग में कर दिया है। प्रधानाचार्य को जो पत्र मिला है उसमें दो शिक्षकों व एक डेमोस्ट्रेटर पर आरोप लगाया गया है। जबकि विवि को भेजे पत्र में सिर्फ डेमोस्ट्रेटर पर ही आरोप लगाया गया है।
फिलहाल मामले की जांच चल रही है। रिपोर्ट आने के बाद ही आरोपी शिक्षकों व डेमोस्ट्रेटर के विरुद्ध कार्रवाई हो सकती है। फिलहाल इस मामले को लेकर कॉलेज व विवि कैंपस का माहौल गर्म है। छात्र संगठन आंदोलन के मूड में हैं।

कहा- प्रधानाचार्य ने
इंटर भौतिकी की एक छात्रा ने रजिस्टर्ड डाक से पत्र भेजा है। जिसमें दो शिक्षकों व एक डेमोस्ट्रेटर पर रुपये मांगने व गलत संबंध बनाने का आरोप लगाया गया है। मामले की जांच एंटी सेक्सुअल ह्रासमेंट सेल कर रही है। जांच के बाद ही आगे की कार्रवाई की जाएगी।
डॉ. आरपीसी वर्मा, प्रधानाचार्य, टीएनबी कॉलेज

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें