कुल पाठक

शुक्रवार, 31 मार्च 2017

राष्ट्रपति का कहलगाँव भागलपुर दौरा, लिट्टी के साथ आलू व बैगन का चोखा खाएंगे

भागलपुर ।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी इस बार अपने बिहार दौरे में बिहारी व्यंजन का स्वाद लेंगे। बिहारी व्यंजन में भी उन्हें इस बार लिट्टी चोखा खिलाया जाएगा। मौर्या होटल, पटना से आए शेफ व कुक उनके लिए लिट्टी और आलू व बैगन का चोखा तैयार करेंगे। कहा गया है कि वर्तमान में राष्ट्रपति शाकाहारी भोजन पसंद करते हैं।

उनके लिए देशी भोजन राइस ब्रान ऑयल से तथा कंटीनेंटल डिस ओलिव ऑयल से तैयार होगा। राष्ट्रपति खाना खाने के बाद मौसमी फल लेंगे। नाश्ते में दाल व फल को भी मेनू में शामिल किया गया है।

सैंडविच में भूरा ब्रेड और चाय पुदीना फ्लवेर का दिया जाएगा। राष्ट्रपति हल्का गर्म पानी पसंद करते हैं। खाने में किसी तरह का क्रीम पसंद नहीं है। खाने का स्वाद में अधिक खट्टा नहीं होना चाहिए। उन्हें कम चीनी वाली मिठाई पसंद है। कम तैलीय व कम तीखा खाना पसंद है। मशरूम की सब्जी से परहेज किया गया है।

मौर्या होटल के शेफ ने राष्ट्रपति और उनके साथ आ रहे वीवीआईपी के लिए उनके मेन्यू में नींबू पानी, जल जीरा, बेल का शर्बत तैयार किया है। स्नैक्स में चना दाल का बड़ा नारियल चटनी के साथ तैयार किया गया है। पनीर पोहा कबाब, ढोकला और गुड़ का संदेश भी उनके लिए पड़ोसा जाएगा।

पुदीना की चाय व कॉफी की व्यवस्था की गई है। ड्रिंक्स में तरबूज जूस, मिक्सड फ्रूट जूस, अनानास व डाब रखा गया है। पनीर कस्तुरी कबाब, बेबी कार्न, वेज स्प्रींग रॉल, मुर्ग जफरानी टिक्का व वेजीटेबल सूप का भी इंतजाम किया गया है। सलाद में मिक्सड रैयता, अचार, पापड़ भी रखा गया है। ननवेज का भी आइटम रखा गया है। बिहारी व्यंजन के साथ नार्थ व साउथ इंडियन भोजन भी है। नारियल पानी का भी इंतजाम है।

रविवार को अाएंगे राष्ट्रपति, सुरक्षा के हैं कड़े इंतजाम

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी रविवार को कहलगांव आएंगे। वे देवघर से हवाई मार्ग से एनटीपीसी परिसर आएंगे।

यहां उनका स्वागत राज्यपाल, प्रभारी मंत्री, डीएम व एसएसपी करेंगे। राष्ट्रपति की यात्रा को लेकर शनिवार को सुरक्षा में लगे सिविल व पुलिस पदाधिकारियों को डीएम व एसएसपी संबोधित करेंगे। शनिवार को ही कार्यक्रम स्थल पर रिहर्सल भी होगा।

राष्ट्रपति की सुरक्षा में एनटीपीसी से खुदाई स्थल, विक्रमशिला तक करीब ढाई सौ स्थानों पर चौकसी बरती गई है। जिला पदाधिकारी आदेश तितरमारे व वरीय पुलिस अधीक्षक मनोज कुमार ने विधि व्यवस्था व सुरक्षा बनाए रखने के लिए विशेष निर्देश दिए हैं।

राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी दो और तीन अप्रैल को एनटीपीसी प्रवास में भागलपुर से प्रकाशित हिन्दी दैनिक 'दैनिक जागरण' सहित अंग्रेजी व बांग्ला अखबार पढ़ेंगे। उनके लिए अखबार की व्यवस्था करने की जिम्मेदारी बैगेज व सामग्री कोषांग को सौंपी गई है।

कोलकाता से आएगा छाता

राष्ट्रपति के लिए कोलकाता से छाता मंगाया गया है। उनके हेलीकॉप्टर से उतरने और चढऩे के वक्त छतरी का सहारा दिया जाएगा। इसके साथ ही उन्हें  विक्रमशिला का मोमेंटो भी भेंट किया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें