कुल पाठक

शनिवार, 25 अगस्त 2018

बनाइए चनाचुर / दालमोट नमकीन चना और मूंग का आसान तरीके से स्वादिष्ट और मजेदार : नेहा भाभी की रेसेपी

Recipi: 01.

नेहा भाभी के किचन से आज है आपके लिए चना मूंग का नमकीन और स्वादिष्ट मजेदार दालमोट नमकीन बनाने का तरीका  जिससे  की आप आसान तरीके से बनाने सीख सकते हैं ।

आइए जानते हैं किस तरह बनेगा यह इसका रेसिपी

सबसे पहले एक बर्तन में चना दाल को पानी में डालकर फुलनें  के लिए छोड़ दें और उसमें थोड़ा मीठा सोडा डाल दें वहीं दूसरे बर्तन में छिलका युक्त मूंग को भी उसी तरह से पानी में डुबोकर छोड़ दें और उसमें भी थोड़ा सोडा डालें ।  2 घंटे में दोनों फुल जाए तो दोनों को पानी से बाहर निकालें तथा किसी सूती कपड़े पर फैला कर अब हमें सूखने को दें , ध्यान दें सुखाना हवा में है धूप में नहीं फिर एक कढ़ाई लें और उसमें तेल गर्म करके थोड़ा-थोड़ा डाल कर फ्राई कर लें इसी तरह सभी दाल मूंग को भी फ्राई करें दोनों को मिलाएं  .
साथ ही कढ़ाई में थोड़ा बादाम भी फ़्राय कर लें जिसे सबसे अंत में ऊपर से मिला दें ।

अब थोड़ा भुजिया बना ले उसके लिए बेसन में थोड़ा नमक , काली मिर्च पाउडर , लाल मिर्च पाउडर और हींग डाल दें और थोड़ा मीठा सोडा भी डाल  कर मिला लें कड़ा आटा तैयार कर उसे भुजिया बनाने वाली मशीन से फ्राई कर लें जिससे कि वह झिलिया भुजिया की तरह बन जाए जब यह दोनों तैयार हो जाए तो इन दोनों को मिला लें और थोड़ा चाट मसाला का छिड़काव करके इसे तैयार कर लें अब यह स्वादिष्ट नमकीन बनकर तैयार है ।

जिसे आप पोहा , चूड़ा ,मुढ़ी या किसी भी अन्य चीजों के साथ उपयोग कर सकते हैं और आने वाले मेहमान को भी आसानी से घर का बना हुआ नमकीन दालमोट परोस कर उसे खुश कर सकते हैं ।

रेसिपी कैसा लगा एवं इससे जुड़े अन्य सवाल कमेंट करके पूछ सकते हैं

प्रस्तुति : नेहा भाभी की रेसेपी
नवगछिया / भागलपुर

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें