कुल पाठक

गुरुवार, 16 मई 2019

भागलपुर लोक सभा चुनाव परिणाम : मतगणना के दिन सुबह सात बजे खुलेगा वज्रगृह, मोबाइल पर भी देख सकेंगे चुनाव परिणाम

Gosaingaon Samachar


भागलपुर में  इस बार लोकसभा चुनाव का परिणाम लोग अपने घरों में बैठकर देख सकेंगे। इसके लिए मतगणना केंद्र पर आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चुनाव आयोग ने एप जारी किया है। राउंड वार गणना का परिणाम मोबाइल पर मिलेगा। निर्वाचन आयोग ने मंगलवार को वीडियो कान्फेंस के जरिये इटीपीबीएस की मतगणना की ट्रेनिंग दी। इस बार न्यू सुविधा एप पर मतगणना अपडेट होगा। तीन तरीके से मतगणना की जानकारी मिलेगी।

पहला आयोग की वेबसाइट पर, दूसरा वोटर हेल्पलाइन के मोबाइल एप और तीसरा इन्फो पैनल रहेगा, जो मतगणना केंद्र पर लगा रहेगा। आयोग ने निर्देश दिया कि काउंटिंग का अपडेट सबसे पहले आयोग की उक्त तीनों माध्यम पर होना चाहिए। डाटा फीड करने में सावधानी बरतना होगा। एक बार सहायक रिटर्निंग अधिकारी डाटा फाइनल कर देंगे तो बाद में कोई बदलाव नहीं होगा। काउंटिंग से एक दिन पहले यानि 22 मई को रिहर्सल होगा। निर्देश हुआ कि 15 मई तक न्यू सुविधा एप को लेकर तमाम तकनीकी जांच की जाएगी। ताकि मतगणना वाले दिन कोई दिक्कत नहीं हो।

आठ बजे से मतगणना शुरू होगी

लोकसभा चुनाव को लेकर निर्वाचन अधिकारी सह डीएम प्रणव कुमार ने प्रत्याशी और अभिकर्ताओं की बैठक में मतगणना को लेकर जानकारी दी। डीएम ने कहा कि 23 को सुबह सात बजे वज्रगृह खुलेगा। आठ बजे से मतगणना शुरू होगी। सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गणना होगी। इसमें मैनुअल के अलावा नए इलेक्टर ट्रांसफर पोस्टल बैलेट पेपर सिस्टम (इटीपीबीएस) के लिफाफा को लेकर कार्रवाई होगी।

सभी को वीडियो के माध्यम से उक्त इटीपीबीएस की मतगणना का तरीका दिखा गया। 2439 सर्विस वोटर की गिनती को लेकर 15 टेबल बनाये गये हैं। हर विधानसभा में 14 मतगणना टेबल व एक सहायक रिटर्निंग अधिकारी का टेबल होगा। इन सभी के अलावा एक रिटर्निंग अधिकारी का टेबल रहेगा। सभी विधानसभा की मतगणना खत्म होने के बाद हर विधानसभा में लॉटरी के माध्यम से पांच बूथों का चयन होगा। इन बूथों के वीवीपैट की पर्ची का मिलान किया जाएगा।

इसके लिए हर विधानसभा में एक-एक मतगणना टेबल बनाये गये हैं। डीएम ने सभी प्रत्याशियों से अपने पोलिंग एजेंट बनाने का प्रपत्र दिया गया, जिसे हर हाल में 20 मई से पहले डीडीसी सुनील कुमार को जमा करना होगा। जबकि 22 मई को काउंटिंग का रिहर्सल होगा। इस मौके पर उप निर्वाचन पदाधिकारी श्वेता कुमारी सहित अन्य उपस्थित थे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें