कुल पाठक

शुक्रवार, 2 जून 2017

आज दोपहर 12 बजे से CBSE 10th का परिणाम होगा जारी , पढ़े कैसे देखें किसी का परिणाम

पटना
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) आज 10वीं कक्षा की परीक्षाओं के नतीजे घोषित करेगा। रिजल्ट को जानने के लिए बिहार में छात्र आज सुबह से उत्साहित हैं। राजधानी पटना में साइबर कैफे में रिजल्ट देखने की विशेष व्यवस्था की गई है। छात्रों के साथ अभिभावक भी उत्साहित हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक आज दोपहर बारह बजे के बाद किसी भी वक्त रिजल्ट घोषित कर दिया जाएगा। मॉडरेशन पॉलिसी के तहत इस बार रिजल्ट जारी किया जाएगा।  इस साल कुल 16,67,573 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए थे। इस साल सीबीएसई की10वीं के एग्जाम 9 मार्च से शुरू होकर 10 अप्रैल तक चले थे। बस कुछ देर के बाद सीबीएसई की सभी वेबसाइटों पर यह नतीजे प्रकाशित कर दिए जाएंगे।

मॉडरेशन पॉलिसी की वजह से रिजल्ट में हुई देरी

बता दें कि मॉडरेशन यानी नंबर बढ़ाने की पॉलिसी को लेकर चली खींचतान की वजह से इस बार सीबीएसई का 12वीं के रिजल्ट में भी थोड़ा लेट हो गया था। कॉलेज के हाई कट-ऑफ को देखते हुए सीबीएसई ने मॉडरेशन पॉलिसी को खत्म कर दिया था, जिसके अंतर्गत कठिन सवालों पर स्टूडेंट्स को ग्रेस मार्क्स दिए जाते हैं।

वहीं, अभिभावकों की याचिका पर दिल्ली हाई कोर्ट ने मॉडरेशन पॉलिसी का अनुसरण करने का निर्देश बोर्ड को दिया था। दिल्ली हाई कोर्ट ने आदेश दिया था कि इस वर्ष परीक्षा में स्टूडेंट्स का मूल्यांकन ग्रेस मार्क्स पॉलिसी के आधार पर किया जाए।

बोर्ड ने दिल्ली हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट का रुख न करने का फैसला किया था। मॉडरेशन पॉलिसी के अंतर्गत कठिन सवालों के लिए स्टूडेंट्स को 15 प्रतिशत अतिरिक्त अंक देने का प्रावधान है।

कैसे देखें परिणाम

एक बार परिणाम जारी किए जाने के बाद आप इन्हें केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के वेब होस्टिंग लिंक www.results.nic.in, www.cbseresults.nic.in
और
www.cbse.nic.in
पर देख सकते हैं।

कैसे करें लॉग इन

रिजल्ट देखने से पहले अपने सभी जरूरी डिटेल्स अपने पास रख लें।

जैसे प्रमाण पत्र, जन्म, रोल नंबर, स्कूल नंबर और केंद्र कोड वगैरह को अपने साथ रखें या इनकी डिटेल नोट करके साथ जरूर रखें।

ऐसे देखें परिणाम

रिजल्ट जारी होने के बाद सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  www.cbseresults.nic.in  पर जाएं. यदि यह नहीं खुलती तो आपके पास दूसरे विकल्प भी हैं। आप  www.results.nic.in  या www.cbse.nic.in पर भी रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

अब वेबसाइट पर लॉगिन करें।

इसके बाद रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करें।

रिजल्ट देखते समय अपने सीबीएसई रोल नंबर, स्कूल नंबर और सेंटर नंबर साथ ही रखें।

जरूरी जानकारी भरें और सबमिट का बटन दबाएं। 

सबमिट का बटन दबाते ही रिजल्ट आपके सामने होगा।

इसे सेव कर लें और डाउनलोड करना न भूलें।

पिछले साल 28 मई को ही आ गए थे रिजल्‍ट

पिछले साल सीबीएसई 10वीं के रिजल्ट 28 मई को ही जारी हो गए थे और 96.36 प्रतिशत पासिंग पर्सेंटेज के साथ लड़कियों ने बाजी मारी थी। लड़कों का पासिंग पर्सेंटेज 96.11 प्रतिशत था।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें