कुल पाठक

गुरुवार, 29 जून 2017

गोसाईं गाँव के  झा जी के पेड़ में फलते हैं दिल के आकार आम दो गुठलिया होती हैं आम में

Gosaingaonsamachar
नवगछिया : गोपालपुर प्रखंड के गोसाई गांव के शिक्षक अमरनाथ झा के बागान में एक आम के पेड़ में दो गुठलियों वाले आमों की इलाके में काफी चर्चा है. आस-पास के गांव के लोग आमो को देखने के लिए बागान तक पहुंच रहे हैं. तो दूसरी तरफ श्री झा के दो गुट ने वाले आमों की चर्चा जोरों पर है.



श्री झा के बागान में जिस आम के पेड़ में कई आम दो गुठलियों वाले हैं वह पेड़ मालदह प्रजाति का है. इस बार पैर में करीब 1 कुंतल से अधिक आमों का फलन हुआ था जिसमें 50 किलो से अधिक आम दो गुठलियों वाले हैं. श्री झा बताते हैं कि गरीब 8 वर्ष पहले उन्होंने उक्त आम का पौधा लगाया था.
हर वर्ष का मौका फलन सामान्य रूप से ही होता था लेकिन इस बार दो गुट ने वाले कई आमो का फलन देखकर वह भी आश्चर्यचकित हैं. श्री झा ने कहा कि उन्होंने कृषि वैज्ञानिकों से भी इस बाबत संपर्क साधा तो वैज्ञानिकों ने इसे एक महज संयोग कहा. दो गुठलियों वाले आम का आकार दिल जैसा है. युवा वर्ग दिल के आकार वाले आमों की मांग श्री झा से करते हैं. कुछ युवाओं को श्री झा आम दिए भी. श्री झा ने कहा कि उन्होंने उक्त पेड़ में फल आम की बिक्री नहीं की है और उसे अपने उपयोग के लिए रखा है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें