कुल पाठक

गुरुवार, 1 जून 2017

BSEB टॉपर घोटाला-2 की ओर बढ़ता बिहार ! रूबी के बाद अब गणेश….

पटना :
बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट में एक बार फिर से टाॅपर घोटाले का मामला सामने आया हैं। मीडिया में आ रही खबर के अनुसार बिहार बोर्ड के इंटरमीडिएट की पिछले साल की आर्ट्स टाॅपर रही रूबी राय की ही तरह इस साल का आर्ट्स टाॅपर गणेश भी सवालों के घेरे में घिरता दिखाई दे रहा है। वजह यह है कि इस साल का आर्ट्स टाॅपर गणेश रिजल्ट निकलने के दो दिन बाद कैमरे के सामने आया है। दो दिनों से लोग उसे ढूंढ रहे थे और वो ढूंढने से भी नहीं मिल रहा था। कैमरे के सामने आये गणेश को संगीत की सामान्य जानकारी भी नहीं और उन्हें संगीत विषय में प्रैक्टिकल में 70 में 65 अंक मिले हैं। वहीं म्यूजिक के 30 अंक की थ्योरी में उसे 18 अंक मिले हैं। वहीं उन्हें हिंदी में 100 में 92 अंक मिले हैं। जानकारी के अनुसार मेरिट घोटाले को लेकर बदनाम बिहार विद्यालय परीक्षा समिति इस बार भी इंटर कला (आ‌र्ट्स) संकाय के टाॅपर गणेश कुमार को लेकर सवालों के घेरे में है।

गौरतलब हो की उसने जिस रामनंदन सिंह जगदीप नारायण उच्च माध्यमिक विद्यालय, चकहबीब, (ताजपुर) समस्तीपुर से पढ़ाई की और फाॅर्म भरा, वह विद्यालय बिल्कुल साधनविहीन है। ऐसे स्कूल से स्टेट टाॅपर निकलने की बात संदेह पैदा करती है। जिस स्कूल से गणेश कुमार ने टाॅप किया है, इस स्कूल में एक भी प्रशिक्षित शिक्षक नहीं है। स्कूल में मात्र छह क्लास रूम हैं। इनमें न तो दरवाजा है और न ही खिड़की। ना ही दीवार पर प्लास्टर है और न ही फर्श बनी हुई है। प्रयोगशाला भी नाम के लिए है। लाइब्रेरी में नाममात्र की किताबें हैं। भवन की पक्की छत भी नहीं है। ना ही स्कूल में बिजली है। इतना ही नही सबसे बड़ी बात तो यह है कि इस स्कूल के नाम की जानकारी जिला शिक्षा पदाधिकारी तक को भी नहीं थी।

ये भी पढे़ं:-   शहाबुद्दीन बाहर तो कोई बात नहीं अनंत सिंह आएंगे तो माहौल खराब ? DM ने खोला अनंत के खिलाफ मोर्चा
हालांकि स्कूल प्रबंधन की राजनीतिक गलियारों में पहुंच होने की बात सामने आ रही है। गणेश गिरिडीह से इस साधनविहीन स्कूल में क्यों पढ़ने आया? यह शक पैदा कर रहा है। इसी बीच एक और बात सामने आई हैं कि गणेश ने जब परीक्षा का फाॅर्म भरा तो उसने विषय में होम साइंस, म्यूजिक, हिंदी, अंग्रेजी, मनोविज्ञान लिखा था। बाद में उसने होम साइंस के बदले सोशल साइंस ले लिया। उसके फाॅर्म में दाखिले की भी कोई तिथि नहीं अंकित है। वहीं स्थानीय पता भी नहीं लिखा हुआ है। इंटर परीक्षार्थी की उम्र अमूमन 17 -18 वर्ष होती है। लेकिन गणेश की उम्र 24 वर्ष है। विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र में जन्म तिथि 2 जून, 1993 अंकित है। इन सारी बातों के बाद समस्तीपुर के जिला शिक्षा पदाधिकारी बीके ओझा का कहना है कि इस संस्थान के बारे में मुझे कोई जानकारी नहीं है। टाॅपर के बारे में सूचना मिली है। उन्होंने कहा हैं कि फिलहाल इस संस्थान की जांच कराई जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें