कुल पाठक

शनिवार, 3 जून 2017

अब रंजीत डॉन के नक्शा कदम पर संजय , फर्जी तरीक़े से देता है डिग्री 

रोसड़ा/पटना: 

फर्जी इंटर टॉपर गणेश कुमार की उम्र हेराफेरी का किंगपिन माना जानेवाला रोसड़ा के हरिपुर के संजय कुमार पर कानूनी शिकंजा कसता दिख रहा है. हरिपुर निवासी उसके पिता जयनारायण सिंह अपने पुत्र संजय का पता तक बताने में असमर्थता जाहिर करते हुए पटना में रहने की बात बता रहे हैं. वहीं फर्जी टॉपर गणेश कुमार का 2013 में संजय गांधी हाइस्कूल, लक्षमीनियां में नौवीं में नामांकन के वक्त अभिभावक बने संजय के पिता अपने पुत्र को साधारण किसान बता रहे हैं.

शनिवार को पत्रकार की टीम संजय की हकीकत का पता लगाने उसके घर पहुंची, तो घरवालों ने संजय का सपरिवार पटना में रहने की बात बतायी. संजय के कामकाज के बारे में खेती-किसानी बताया गया. गणेश के प्रकरण में पूछने पर घरवाले ने अनभिज्ञता जाहिर की. संजय से बात कराने या संपर्क मोबाइल नंबर देने से भी घर के लोग इनकार कर गये. जब हरिपुर के लोगों से संजय के बारे में पता किया गया, तो उसका गांव में ही रहने का पता चला. गांववालों ने बताया कि शिक्षा माफिया के रूप में चर्चित संजय पहले एएन कॉलेज, पटना में कार्यरत था. 1991-92 में किसी कारणवश संजय को कॉलेज से हटा दिया गया.

संजय की बोर्ड आॅफिस में भी चलती थी
गांववाले बताते हैं कि संजय का पटना बोर्ड ऑफिस में दबदबा रहा है. साथ ही चर्चित शिक्षा माफिया रंजीत डॉन से उसकी नजदीकियां रही हैं. संजय प्रतियोगिता परीक्षाओं को पास करवाने का ठेका लेता था. चर्चा इस बात की भी है कि गांव व इलाके के कई अभ्यर्थियों को ठेका लेकर इंजीनियरिंग, टीइटी, मैट्रिक व इंटर आदि परीक्षाओं में पास करवा चुका है. संजय के ग्रामीणों की मानें, तो वह ज्यादातर दूरदराज के कैंडिडेट को फंसा कर मोटी रकम ऐंठ कर अपने सिंडिकेट के माध्यम से विभिन्न प्रतियोगिता परीक्षाओं में फर्जी तरीके से पास करवाने का ठेका लेता था. फर्जी इंटर टॉपर गणेश कुमार के बारे में गांव के लोगों ने बताया कि 15 दिन पहले तक उसे यहां हरिपुर में संजय के घर देखा गया था. संजय से गणेश का गहरा संबंध है. गांववालों ने यहां तक बताया कि कुछ महीने पहले संजय के घर हुई शादी समारोह में फर्जी टॉपर गणेश कुमार व इसका बेटा जम कर डांस किया था. शादी समारोह का वीडियो रिकॉर्डिंग भी तैयार की गयी थी. जिसे देखने पर संजय का फर्जी टॉपर गणेश से कनेक्शन का हकीकत सामने आ सकता है.

बिहार टॉपर देनेवाले काॅलेज में छायी वीरानगी
प्रखंड के बाघी पंचायत के चकहबीब गांव में एनएच 28 किनारे स्थित राम नंदन सिंह जगदीप नारायण उच्च माध्यमिक विद्यालय के आसपास के लोगों में बिहार टॉपर गणेश कुमार को लेकर तरह तरह की चर्चाएं जोरों पर हैं. मालूम हो की इसी उच्च माध्यमिक विद्यालय में गणेश कुमार ने इंटर में नामांकन करा कर परीक्षा दी थी. पटना में जांच के दौरान उसकी गिरफ्तार हो जाने के बाद से यहां विद्यालय परिसर में सन्नाटा छाया हुआ है. इसके दोनों कार्यालय में ताला लगा हुआ है.

संजय ने नौवीं में कराया था गणेश का नामांकन
पुलिस गिरफ्त में रहे संजय के संबंध में पुलिस को जांच में यह जानकारी मिली है कि इसने ही समस्तीपुर के संजय गांधी स्कूल में गणेश का नामांकन नौवीं में अभिभावक बन कर कराया था. उसने स्कूल को यह घोषणा पत्र देकर  जानकारी दी थी कि वह उसका अभिभावक है और उसकी ही देखरेख में गणेश ने आठवीं तक की पढ़ाई की है. इसके साथ ही धोषणा पत्र में ही उसने गणेश की जन्मतिथि भी दी थी. इस पत्र के बाद ही गणेश का नामांकन नौवीं कक्षा में उक्त स्कूल में किया गया. जबकि नौवीं कक्षा में नामांकन के लिए टीसी की आवश्यकता पड़ती है, लेकिन उस स्कूल में केवल शपथ पत्र पर नामांकन कर लिया गया.

सात हजार दिये थे संजय को
शनिवार को पटना पुलिस की टीम ने उससे पूछताछ की  और  इस दौरान उसने नौकरी के लिए उम्र कम कर मैट्रिक व इंटर की परीक्षा पास  करने की बात को स्वीकार कर लिया. सूत्रों का कहना है कि पूछताछ के दौरान  उसने पुलिस को जानकारी है कि सात हजार रुपये देकर उसने संजय के माध्यम से उसने समस्तीपुर में नौवीं कक्षा में नामांकन कराया था.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें