कुल पाठक

मंगलवार, 30 अक्तूबर 2018

गौरव : विश्व की सबसे ऊंची प्रतिमा सरदार पटेल की , मोदी ने किया अनावरण

सरदार  पटेल जी की जन्मदिन पर विशेष :

182 मीटर ऊंचाई वाली यह प्रतिमा विश्व में सबसे ऊंची है और अमेरिका के स्टैच्यू आॅफ लिबर्टी से लगभग दोगुनी है.

स्टैच्यू आॅफ यूनिटी साढ़े तीन साल में बनकर तैयार हुई है.


स्टैच्यू आॅफ यूनिटी साढ़े तीन साल में बनकर तैयार हुई है.

 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बुधवार को गुजरात में सरदार वल्लभ भाई पटेल की गगनचुंबी प्रतिमा ‘स्टैच्यू आॅफ यूनिटी’ का अनावरण किया । 182 मीटर ऊंचाई वाली यह प्रतिमा विश्व में सबसे ऊंची है और अमेरिका के स्टैच्यू आॅफ लिबर्टी से लगभग दोगुनी है. स्टैच्यू आॅफ यूनिटी साढ़े तीन साल में बनकर तैयार हुआ है. इसमें 5700 मीट्रिक टन स्ट्रक्चरल स्टील और 18500 मीट्रिक टन रिन्फोर्समेंट बार का इस्तेमाल हुआ है.

ये भी पढ़ें… ‘लोहा’ से बनकर तैयार हुई ‘Statue of Unity’, 10 तस्वीरों में 10 खास बातें

यह मूर्ति नर्मदा नदी पर बने सरदार सरोवर बांध के पास साधु बेट टापू पर होगी. एक सरकारी विज्ञप्ति के मुताबिक, मोदी द्वारा प्रतिमा के अनावरण के बाद वायु सेना के तीन विमान उड़ान भरेंगे और भगवा, सफेद तथा हरे रंग से आसमान में तिरंगा बनाएंगे.

‘वॉल आॅफ यूनिटी’ का भी करेंगे उद्घाटन

पटेल की प्रतिमा के पास मोदी ‘वॉल आॅफ यूनिटी’ का भी उद्घाटन करेंगे. उस समय तीन जगुआर लड़ाकू विमान काफी नीचे से उड़ान भरते हुए जाएंगे. ‘वॉल आॅफ यूनिटी’ का उद्घाटन करने के बाद मोदी पटेल को पुष्पांजलि अर्पित करेंगे. बता दें कि 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती भी है. इसी दौरान दो एमआई-17 हेलीकॉप्टर प्रतिमा पर पुष्पवर्षा करेंगे. इस दौरान कई आकर्षण होंगे, जिनमें 17 किलोमीटर लंबी फूलों की घाटी का उद्घाटन, प्रतिमा के पास पर्यटकों के लिए तंबुओं के शहर और पटेल के जीवन पर आधारित संग्रहालय का लोकार्पण भी शामिल है.

1 टिप्पणी: