कुल पाठक

बुधवार, 12 अप्रैल 2017

भागलपुर :बेटी नें जन्म लिया तो तीन दिन बाद कूड़े के ढेर पर फेंका

भागलपुर। 

छोटी खंजरपुर स्थित एसएम कॉलेज रोड पर बुधवार सुबह ममता को शर्मसार करने वाला वाकया सामने आया। एक मां ने अपनी तीन दिन की दुधमुंही बच्ची को चादर में लपेटकर कूड़े के ढेर पर फेंक दिया। सुबह-सुबह जब लोग सैर पर निकले तो नवजात की ऐसी दशा देखकर कलेजा मुंह में आ गया।
उसे पेट में इंफेक्शन हो चुका था और रो-रोकर बुरा हाल था। मानो, सवाल कर रही हो कि क्या बेटी होकर पैदा होना इतना बड़ा गुनाह है कि उसे कूड़ा समझकर फेंक दिया? मां! तुम भी एक बेटी हो, तुम्हारे साथ तो ऐसा सलूक हुआ तो मेरी ऐसी बेकद्री क्यों?
बुधवार सुबह करीब पांच बजे पिंकू कुमार जब सैर पर निकले थे तो सबसे पहले उन्होंने ही बच्ची के रोने की आवाज सुनी और ढूंढने पर उन्हें कूड़े के ढेर पर चादर में लिपटी नवजात बच्ची मिली। स्थानीय लोगों की मदद से उसे बोतल से दूध पिलाकर चुप कराया गया और बरारी पुलिस को सूचना दी गई। बरारी पुलिस की सूचना पर चाइल्डलाइन भागलपुर की सदस्य अर्चना झा, आदित्यकांत झा, सौरभ कुमार और जानू सुल्तान भी पहुंचे। उनकी मदद से बच्ची को जेएलएनएमसीएच के निकू वार्ड में भर्ती कराया गया।
चाइल्डलाइन की अर्चना झा ने बताया कि बच्ची जिस कपड़े में लिपटी थी, उसे देखकर लग रहा है कि वह किसी समृद्ध घर की बेटी है। कूड़े के ढेर पर पड़े होने की वजह से उसके पेट में इंफेक्शन हो गया है। जानू सुल्तान ने बताया कि बच्ची को फिलहाल अस्पताल प्रशासन को सौंप दिया गया है।
पूरी तरह स्वस्थ होने तक वह निकू वार्ड में रहेगी। उसके बाद अस्पताल द्वारा चाइल्डलाइन को सौंपा जाएगा और चाइल्डलाइन द्वारा बच्ची को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश कर रमानंदी देवी हिन्दू अनाथालय स्थित शिशु गृह में रखने की अनुशंसा की जाएगी।
पुलिस ने कहा, फुटेज खंगालकर होगी जांच
बरारी पुलिस का कहना है कि आसपास के इलाकों के सीसीटीवी फुटेज की पड़ताल कर बच्ची की मां को ढूंढने की कोशिश की जाएगी। साथ ही पास के अस्पतालों में भी पता किया जाएगा कि तीन-चार दिनों के अंदर बेटी को जन्म देने के बाद कोई मां बच्ची को लेकर अस्पताल से फरार तो नहीं हुई है?
हिन्दुस्तान मोबाइल ऐप के लिए आप यहां क्लिक करें।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें