कुल पाठक

शनिवार, 29 अप्रैल 2017

TMBU- बिना पार्ट 1 एवं पार्ट 2 पास किये छात्र नें दे पायेंगें पार्ट 3 की परीक्षा

भागलपुर :

 तिलकामाँझी भागलपुर विश्वविद्यालय के वैसे प्रमोटेड छात्र जो परीक्षा देने के इंतजार में थे. उनको यूजीसी नियम के तहत विश्वविद्यालय से बड़ा झटका लगा है. वैसे छात्रों को तिलकामाँझी भागलपुर विश्वविद्यालय 2018 में होने वाले पार्ट थ्री की परीक्षा में शामिल नहीं होने देगा. तिलकामाँझी भागलपुर विश्वविद्यालय में परीक्षा की जिम्मेदारी संभाल रहे प्राँक्टर डॉ योगेन्द्र ने बताया कि प्रमोटेड छात्रों के पार्ट थ्री की परीक्षा में शामिल होने से पार्ट थ्री के नियमित छात्रों का भी रिजल्ट पेंडिंग में चला जाता है.

जिससे सत्र में देरी होती है. इसी को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह कठोर निर्णय लागू करने का मन बना लिया. वहीं इस निर्णय से कई छात्र पीड़ित होंगे. अभी भी प्रमोटेड छात्रों का विश्वविद्यालय में भंडार लगा हुआ है. बता दूँ कि प्रमोटेड छात्रों को पार्ट थ्री की परीक्षा में शामिल नहीं करने का नियम पूर्व से ही बना हुआ था. यूजीसी के नियमावली में यह स्पष्ट निर्देश है कि जब तक कोई भी छात्र पार्ट वन एवं टू उत्तीर्ण नहीं कर ले तबतक वो पार्ट थ्री की परीक्षा में शामिल नहीं हो सकता है.

परन्तु विश्वविद्यालय के द्वारा भी इस निर्देश का पिछले दस वर्षों से उल्लंघन किया जा रहा था. वहीं विश्वविद्यालय जब भी अपने इस निर्णय पर अडिंग होता था. उन्हें फिर छात्र संगठनों के आगे नतमस्तक होना पड़ता था. वहीं प्राँक्टर ने बताया कि पार्ट थ्री की परीक्षा में शामिल होने वाले प्रमोटेड छात्रों को पहले पार्ट वन एवं टू की परीक्षा में उत्तीर्ण होना होगा. तब जाकर वो पार्ट थ्री की परीक्षा दे सकते हैं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें