कुल पाठक

गुरुवार, 20 अक्तूबर 2016

बिहार : 17 दिसंबर को TET, 18 को होगा STET, ऑनलाइन भरे जायेंगे फॉर्म

पटना :
सूबे में पांच साल बाद शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीइटी) 17 व 18 दिसंबर को ली जायेगी. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने गुरुवार को टीइटी (प्राथमिक और मध्य) और एसटीइटी (माध्यमिक और उच्च माध्यमिक) की परीक्षा की तिथि घोषित कर दी. टीइटी जहां 17 दिसंबर को होगी, वहीं एसटीइटी की परीक्षा 18 दिसंबर को ली जायेगी. समिति के अनुसार पहले दिन क्लास वन से आठवीं तक की परीक्षा ली जायेगी वहीं 18 दिसंबर को 9वीं से 12वीं तक के अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल होंगे. समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि शिक्षक पात्रता परीक्षा को दो दिन में लिया जायेगा. हालांकि आवेदन की तिथि अभी घोषित नहीं की गयी है. अगले दो-तीन दिनों में इसकी घोषणा कर दी जायेगी.

*ट्रेंड अभ्यर्थी ही कर सकते हैं आवेदन*

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नयी सरकार बनने के बाद 18 दिसंबर 2015 को शिक्षा विभाग की बैठक में टीइटी-एसटीइटी लेने का निर्देश दिया था. उन्होंने कहा था कि जिन विषयों के शिक्षक नहीं मिल रहे, उनके लिए एसटीइटी लिया जाय. इसके एक साल बाद 17-18 दिसंबर को परीक्षा का आयोजन होने जा रहा है. इस बार टीइटी और एसटीइटी में ट्रेंड अभ्यर्थी ही शामिल होंगे. *समिति से मिली जानकारी के अनुसार जो छात्र बीएड कर चुके है, वही इस बार टीइटी और एसटीइटी की परीक्षा में शामिल होंगे. अगर कोई छात्र अभी बीएड कर रहे है, उन्हें शिक्षक पात्रता परीक्षा देने का मौका नहीं मिलेगा. समिति ने यह स्पष्ट कर दिया है कि जो पात्रता नहीं रखते है, वो टीइटी और एसटीइटी का परीक्षा फाॅर्म नहीं भरे.*

*ऑन लाइन भरा जायेगा परीक्षा फार्म*

ऑन लाइन भरा जायेगा परीक्षा फार्म टीइटी और एसटीइटी के परीक्षा फाॅर्म की तिथि जल्द घोषित किया जायेगा. समिति के अनुसार परीक्षा फार्म ऑन लाइन ही भरा जायेगा. ऑन लाइन आवेदन के आधार पर ही वैद्य अभ्यर्थी का प्रवेश पत्र समिति के वेबसाइट पर डाला जायेगा. अभ्यर्थी को अपना प्रवेश पत्र समिति के वेबसाइट से डाउनलोड करना होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें