कुल पाठक

मंगलवार, 4 अक्तूबर 2016

नवरात्रि स्पेशल पोस्ट (4/11) : माता की भक्ति से सराबोर आज चौथे , माँ के कुष्मांडा रूप के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करनें चलतें हैं रंगरा गाँव

GS:

नवरात्रि स्पेशल पोस्ट (4/11) :  माता की भक्ति से लगातार सराबोर आज चौथे दिन , माँ के कुष्मांडा रूप के चरणों में श्रद्धा सुमन अर्पित करनें चलतें हैं रंगरा गाँव ।

NH31 रंगरा चौक से 3 किलोमीटर दक्षिण रंगरा गाँव के विषहरी स्थान के परिसर में माँ जगत जननी का दरबार हैं । जिसका सन 1982 में अनुरूद्ध ठाकुर व ग्रामीणों के सहयोग से मंदिर का निर्माण हुआ था ।  इस मंदिर में राजसी विधि विधान व वैदिक रूप से पूजा अर्चना की जाती है । यहाँ स्थापित मैया की छवि बहुत ही शक्तिशाली हैं । प्राथनाएं  मैया बहुत ही कम समय में सुनती हैं । जो भी भक्त  श्रद्धा भक्ति से मैया के इस दरबार में मन्नत माँगता हैं उसकी मनोकामना अवश्य पूरी होती हैं । मनोकामना पूर्ण होनें पर प्रत्येक वर्ष दुर्गा पूजा के नवमी व दशमी पूजा को भक्तों द्वारा  सैकड़ों छागर की बलि दी जाती हैं ।

साथ ही नवमी व  दशमी के रात में भक्ति जागरण भी होता है ।
मंदिर पूजा समिति के अध्यक्ष गौतम प्रसाद सिंह ने कहा की यहाँ  माता पूजा वैदिक धर्म के अनुसार किया जाता है ।  मंदिर में माँ के प्रतिमा का विसर्जन शोभा यात्रा के साथ एकादशी के सुबह सूर्योदय के पहले ही किया जाता है ।  मंदिर में पठैत की भीड़ लगी रहती हैं ।
मंदिर के पंडित शंभूनाथ के  द्वारा वैदिक मंगलाचरण के द्वारा पाठ किया जाता है ।

रचना : बरुण बाबुल

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें