कुल पाठक

बुधवार, 5 अक्तूबर 2016

बिहार बोर्ड व्यवस्थाएं हुई डिजिटल ,फॉर्म भरने से लेकर एडमिट कार्ड तक सबकुछ ऑनलाइन

GS:

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति में अब फॉर्म भरने से लेकर एडमिट कार्ड डाउनलोड एवं अन्य सारी चीजें ऑनलाइन होंगी। इसी साल कंपार्टमेंटल परीक्षा से ऑनलाइन फॉर्म भराने की प्रक्रिया शुरू हो रही है। बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि इस साल कंपार्टमेंटल के अलावा साल 2017 में होनेवाली मैट्रिक और इंटर की परीक्षा के लिए फॉर्म भरने की प्रक्रिया भी ऑनलाइन होगी।

परीक्षार्थियों को इस बार अपना मोबाइल नंबर, इमेल आई व आधार कार्ड नंबर भी फॉर्म में देना होगा। मोबाइल नंबर और इमेल के जरिए उनको एडमिट कार्ड उपलब्ध होने या परीक्षा संबंधी अन्य जानकारी भी भेजी जाएगी। अध्यक्ष ने अपील की कि इन तीनों से कोई एक जरूर  दें, ताकि विद्यार्थियों को सुविधा हो। हालांकि यह अनिवार्य नहीं किया गया है। अध्यक्ष ने कहा कि अगर कोई छात्र इन जानकारियों को नहीं देता है तो उसे फॉर्म भरने से नहीं रोका जाएगा।

*त्रुटियां रोकने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया*

बिहार बोर्ड ने त्रुटियों पर रोक लगाने के लिए ऑनलाइन पद्धति अपनाई है। इससे पहले ऑफलाइन परीक्षा फॉर्म भराया जाता था, जिससे जिलों से लाखों फॉर्म बोर्ड पहुंचते थे। उसके बाद उनकी कंप्यूटर में इंट्री होती थी, जिससे बड़े पैमाने पर त्रुटियां रह जाती थीं। नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि में त्रुटि को ठीक कराने के लिए बाद में परीक्षार्थियों को बोर्ड का चक्कर लगाना पड़ता था, जो अब नहीं होगा।

अब संबंधित स्कूल सभी परीक्षार्थियों की सही जानकारी, समिति को सारे पहलुओं की जांच के उपरांत उपलब्ध कराएगा। इसके अलावा विद्यालय को यह प्रमाणपत्र देना होगा कि परीक्षार्थी के संबंध में उपलब्ध कराई गई जानकारी सही है तथा संबंधित विद्यार्थियों से भी इसका सत्यापन करा लिया गया है।

*छात्र बनवा लें आधार कार्ड*

बोर्ड अध्यक्ष ने छात्रों से अपील की है कि वे अविलंब आधार कार्ड बनवा लें। ताकि बिहार बोर्ड उन्हें डिजिटल लॉकर के माध्यम से प्रवेश पत्र, माइग्रेशन सर्टिफिकेट, अंकपत्र, अंतिम प्रमाणपत्र, औपबंधिक प्रमाणपत्र आदि उपलब्ध करा सके। अध्यक्ष ने कहा कि नई परीक्षा प्रणाली के बारे में विस्तृत जानकारी देने के लिए प्रत्येक जिले से एक अपर समाहर्ता एवं शिक्षा पदाधिकारियों की दो दिवसीय कार्यशाला आयोजित की जाएगी।

*कॉपी जांचने वाले का मानदेय बढ़ेगा*

इस बार कॉपी जांच करनेवाले शिक्षकों का मानदेय बढ़ाने का फैसला भी बिहार बोर्ड ने लिया है। हालांकि यह कितना बढ़ेगा, इसका अंतिम निर्णय बोर्ड की बैठक में लिया जाएगा। अध्यक्ष ने बताया कि कंपार्टमेंटल परीक्षा की कॉपियों की जांच में  इस बार सेवानिवृत्त शिक्षकों को भी लगाया जाएगा।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें