कुल पाठक

बुधवार, 3 मई 2017

लू से जा सकती है जान, बरतें सावधानी

भागलपुर
भीषण गर्मी के साथ चल रही गर्म हवाओं के कारण लू लगने की संभावना बढ़ गई है। ऐसे में एहतियात बरतने की जरूरत है। खानपान में परहेज नहीं करने से या बाजार की खाद्य सामग्री खाने से बच्चे और वयस्क डायरिया के शिकार भी होने लगे हैं। क्योंकि बाजार की खाद्य सामग्री की शुद्धता की गारंटी नहीं रहती। संभव हो तो 11 बजे से लेकर तीन बजे तक घर से बाहर नहीं निकलें। अगर बाहर जाना आवश्यक हो तो खाली पेट नहीं जाएं। पानी ज्यादा पीकर निकलें।

क्यों लगता है लू

शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. राजीव कुमार ने बताया कि शरीर में पानी की कमी होने से पेट को ठंडा करने की प्रक्रिया में कमी हो जाती है। इससे उल्टी, दस्त, तेज बुखार के अलावा बच्चे और वयस्क बेहोश भी होने लगते हैं।

लू लगने पर क्या करें

डॉ. राजकमल चौधरी के मुताबिक लू लगने पर लगातार उल्टी और दस्त होने से शरीर में पानी की कमी होने लगती है। यदि लू लग जाए तो नमक पानी और चीनी का घोल या ओआरएस दें, ताकि शरीर में पानी की कमी नहीं हो। मसालेदार और तैलीय भोजन नहीं करें। बाजार की खाद्य सामग्री बिल्कुल नहीं खाएं।

मौसमी फलों का सेवन करें

होम्योपैथ चिकित्सक मनोरंजन कुमार ने कहा कि गर्मी में मसालेदार भोजन करने से अस्थमा होने की संभावना रहती है। मौसमी फलों का सेवन करें। बासी खाना नहीं खाएं।

सब्जी व फल का सेवन हैं लाभदायक

आयुर्वेदिक चिकित्सक अखिलेश कुमार विजय ने मुताबिक तरबूज, अनार, पका हुआ केला का सेवन करें। नारियल का पानी पेट और आंखों में जलन नहीं होगी। इसमें खनिज तत्व ज्यादा पाएं जाते हैं। परवल की सब्जी गर्मी में राहत पहुंचाती है। बुखार होने से रोकती है। लू लगने पर भी तेज बुखार नहीं होता। मेवा नहीं खाएं। सुपाच्य भोजन करें।

बरतें सावधानी

-तेज धूप में घर से बाहर नहीं निकलें

-घर के निकलने के पहले खाना खा लें

-पानी पीने की मात्रा ज्यादा बढ़ा दें

-सूती कपड़ा पूरे शरीर में पहनें

-छाता या टोपी अवश्य पहले

-धूप का चश्मा लगाने से आंखों को राहत मिलेगी

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें