कुल पाठक

गुरुवार, 4 मई 2017

कटिहार : गरीब नवाज एक्सप्रेस ट्रेन से बैगों में बंद 185 जीवित कछुआ जब्त

कटिहार

रेल पुलिस ने बुधवार की दोपहर अजमेर शरीफ से किशनगंज जानेवाली गरीब नवाज एक्सप्रेस ट्रेन से 185 कछुआ जब्त किया है। चार ट्रॉली बैग एवं चार बोरी में अलग अलग भरकर इस कछुओं को ट्रेन से तस्करी की सूचना कटिहार रेल पुलिस मिली थी।
ट्रेन के कटिहार स्टेशन पहुंचने पर रेल पुलिस ने सामान्य बॉगी में छापा मार कर कुल आठ बैग को जब्त किया गया। सभी में जीवित कछुओ को पैक कर रखा गया था। रेल थानाध्यक्ष धनंजय कुमार ने बताया कि इस मामले में एक व्यक्ति को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। मौके पर पहुंचे वन विभाग के रेंजर अभय कुमार वर्मा को ट्रेन से जब्त कछुओं को सौंप दिया गया।
वन विभाग के पदाधिकारी ने बताया कि जब्त कछुओ को बैग व बोरे से निकालकर नदी में प्रवाहित किया जायेगा। पूर्व भी कटिहार से गुजरनेवाली कई प्रमुख ट्रेनो में सैकड़ों कछुओं की रेल पुलिस द्वारा जब्ती की जा चुकी है। पानी व मिट्टी से दूर रहकर भी कछुए करीब सप्ताह भर तक जीवित रहते हैं।
इस कारण तस्करों द्वारा किये जा रहे पैकिंग में भी इन कछुओं को ट्रेन के सहारे भेज दिया जाता। इस बीच रेल एसपी उमाशंकर प्रसाद ने इस तरह के प्रतिबंधित वन जीव प्राणी को ढोनेवाले गिरोह के खिलाफ रेल पुलिस के सभी ट्रेनों में छापामारी करने का निर्देश दिया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें