कुल पाठक

मंगलवार, 23 मई 2017

नवगछिया : वट सावित्री पूजा 25 को , सज कर तैयार हो गए बाजार

GS:
गुरुवार 25 मई को होने वाली वट सावित्री पूजा को लेकर शहर के बाजार सज गए हैं। नवगछिया भागलपुर के अलावा बांका जिले से पांच दर्जन से ज्यादा दुकानदार डलिया और पंखा (बेनी) बेचने के लिए आए हैं। इस त्योहार पर तकरीबन 10 लाख का कारोबार होता है। इसके अलावा फल और मिठाइयों की भी बिक्री होती है।

शहर में मंगलवार को गर्मी की वजह से दोपहर के समय ग्राहकों की भीड़ कम रही लेकिन, शाम को हुई बारिश के बाद गर्मी से राहत मिलते ही महिला ग्राहकों की भीड़ बाजार में बढ़ गई। नवगछिया के राजेश कुमार राजवीर ने बताया कि एक माह पहले से ही डलिया और पंखा बनाने का कार्य प्रारंभ कर दिया जाता है ।

*वहीं गोसाईं गाँव के सम्मानित महिला ममता झा  ने बताया कि पूजा की सामग्रियों में पंखा, डलिया के अलावा फलों और मिठाइयों को भी शामिल किया जाता है। इसके अलावा धागे की भी आवश्यकता होती है। सभी सामग्रियों से विवाहित महिलाएं पूजा-अर्चना करती हैं।*

कूड़े के बीच बिक रही पूजन सामग्री

वट सावित्री की पूजा बेशक नियम-निष्ठा व स्वच्छता के साथ की जाती है लेकिन आलम यह है कि शहर में कूड़े के ढेर के बीच पूजन सामग्रियां बिक रही हैं। स्टेशन चौक से लेकर वैशाली होटल के समीप गंदगी व कूड़े के बीच वट सावित्री पूजा के लिए डलिया और पंखे की दुकानें लगी हैं। जहां दर्जनों दुकानदार डलिया और पंखा बेच रहे हैं।

नवगछिया बाजार में सामग्रियों की कीमत

सामग्री मूल्य

डलिया 40 से 50 रुपये में दो

पंखा 30 से 40 रुपये में दो

नारियल 25 रुपये में एक

केला 30 रुपये दर्जन

लीची 100 रुपये में एक सौ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें