कुल पाठक

मंगलवार, 2 मई 2017

भागलपुर में रेल यात्रियों को गंगाजल पिलाएगा रेलवे

भागलपुर

भागलपुर में रेल यात्रियों को गंगाजल पिलाएगा रेलवे
रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को पीने के लिए गंगा का पानी मिलेगा। मालदा रेल मंडल ने भागलपुर रेलवे स्टेशन पर पानी की समस्या से निपटने के लिए इसकी तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए रेलवे बोर्ड में प्रस्ताव भी दिया गया है। बोर्ड की स्वीकृति मिली तो इस योजना पर कार्य प्रारंभ हो जाएगा।
मालदा रेल मंडल की ओर से जो प्रस्ताव तैयार किया गया है उसपर 20 करोड़ से अधिक की लागत आएगी। योजना के मुताबिक बरारी इलाके में गंगा से पानी लिया जाएगा और एक छोटा ट्रीटमेंट प्लांट लगाकर वहीं से पानी की सप्लाई होगी। रेलवे के इंजीनियर ने इसके लिए जो रुट तय किया है वह भागलपुर बरारी छोटी लाइन की जमीन है। हालांकि छोटी लाइन अब अस्तित्व में नहीं है। इसी जमीन पर रेलवे कर्मचारियों के रहने के लिए रेल कुंज का निर्माण कराया जा रहा है।
डीआरएम मोहित सिन्हा ने बताया कि रेलवे बोर्ड को जो प्रस्ताव दिया गया है उसपर अभी स्वीकृति नहीं मिली है। इसपर बोर्ड से पत्र प्राप्त होते ही कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि स्टेशन पर पर्याप्त पानी की उपलब्धता नहीं होने के कारण यह प्रस्ताव तैयार कराया गया है। रेलवे परिसर में जो बोरिंग कराए गए हैं उसमें भी आए दिन कुछ तकनीकी कारणों से पानी की कमी हो जाती है। मौजूदा संसाधनों से पर्याप्त जलापूर्ति के लिए सतत प्रयास चल रहा है लेकिन भविष्य के लिए नई योजना बनायी जा रही है।
कई तकनीकी पेच से जूझना पड़ सकता है
जल संकट को दूर करने के लिए रेलवे की यह योजना तो अच्छी है लेकिन इसमें कई तकनीकी पेच भी हैं। जलापूर्ति के लिए छोटी यूनिट लगाने के लिए वन एवं पर्यावरण विभाग की स्वीकृति लेनी पड़ेगी। सुल्तानगंज से कहलगांव तक गंगा डॉल्फिन अभयारण्य घोषित है और यहां कोई भी गतिविधि करने से पहले एनओसी की जरूरत होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें