कुल पाठक

गुरुवार, 28 फ़रवरी 2019

नारायणपुर : जेपी कॉलेज नारायणपुर के नये प्राचार्य ने दिया योगदान

Gosaingaon Samachar
नवगछिया से राजेश भारती की रिपोर्ट
नारायणपुर (नवगछिया): जेपी कॉलेज़ नारायणपुर के 28 वें प्राचार्य दर्शन शास्त्र के प्रो डॉ राजवंश  यादव ने गुरुवार को कॉलेज में  योगदान दिया। श्री मंडल ने  कहा कि कॉलेजकर्मी के बीच आपसी समन्वय बनाकर छात्रों के लिये सभी कार्य निष्ठा पूर्वक ईमानदारी से होगा। छात्रों को परेशानी नहीं होने दिया जाएगा। छात्र हमारी संपत्ति है इसलिये  पहले छात्रों को प्राथमिकता दी जायेगी। कॉलेजकर्मी का  एसीपी, एनसीपी बिल का भुगतान शीघ्रता से होगा। कर्मी को निर्देश दिया कि  वे अपने  विभाग में ईमानदारी से काम करेंगे। नये प्राचार्य का कॉलेजकर्मी ने बुके, माला देकर स्वागत किया।


पूर्व प्राचार्य के कार्यकाल का काला चिट्ठा खोलेगा संघ - सुशील
नारायणपुर : जेपीकालेज नारायणपुर  में शिक्षकेत्तर कर्मचारी संघ की बैठक जेपी कालेज अध्यक्ष डॉ राजीव कुमार की अध्यक्षता में किया गया। बैठक के बाद संघ के प्रक्षेत्रीय मंत्री सुशील मंडल ने संवाददाताओं से कहा की पूर्व प्राचार्य डॉ बिभांशु मंडल के कार्यकाल में हुए  वित्तीय अनियमितता का काला चिट्ठा तिलकामांझी भागलपुर विवि के शिक्षकेत्तर कर्मचारी संघ प्रक्षेत्र खोलेगा। कर्मी द्वारा पूर्व प्राचार्य पर लगे आरोपों के कारण विवि द्वारा पद से हटाने को अपनी जीत बताया। श्री सुशील ने कहा की यदि विवि श्री मंडल को पद से नहीं हटाता तो 28 फरवरी से कॉलेज में कर्मी  तालाबंदी करता।लेकिन जब उनको पद से हटा दिया गया तब तालाबंदी स्थगित किया गया। श्री सुशील ने कहा की संघ की लड़ाई  समाप्त नहीं हुआ है। संघ पूर्व प्राचार्य के कार्यकाल में हुए वित्तीय अनियमितता क़ी जाँच भी विश्वविद्यालय से कराएगा। तब उनके कार्यकाल में हुए सभी अनियमिता का राज खुलेगा। उनके कार्यकाल में छात्रों से स्मारक बनाने के नाम  पर करीब तीन लाख की राशि चंदा के रूप में लिया गया है म गमला खरीदने के लिये छात्रों से पचास रुपये लिया गया है। जाँच परीक्षा में अनुपस्थित छात्रों से  फार्म भरते समय शुल्क लिया गया है।  पुस्तकालय के अधुकीकीकरण लिये बिना किसी की सहमति से कमिटी बनाकर अड़तीस लाख का काम प्रारंभ किया गया है।एक लाख से छात्राओं के लिये बनने वाला शौचालय  अधूरा है। कालेज में छात्रों के लिये शुद्ध पानी  उपलब्ध कराने के नाम पर  रुपया पानी की तरह  ब हाया गया है लेकिन छात्र अभी भी चापाकल का पानी पी रहा है।इंटरनेट सेवा  बहाल करने  के लिये राशि तो खर्च किया गया लेकिन छात्रों को वाई फाई सेवा नहीं मिल रहा है।  कॉलेज का गमला, ईंट, बालू, लकड़ी, पाईप  इन्वर्टर गायब हो गया। छात्रों  मौके पर संघ के अध्यक्ष बिजय चौधरी,प्रक्षेत्रीय उपाध्यक्ष मनोज कुमार, जिला मंत्री योगेंद्र मंडल, अमित यादव, अमोल यादव, सुनील यादव,रितेश कुमार, सदानंद मंडल, कुमोद पोद्दार, संजय यादव, धीरेंद्र झा, मो अबुल आसिम, पवन मिश्र, सुमन मिश्र, मिथिलेश झा, नित्यानंद झा, प्रशान्त शंकर मिश्र, मनोज शर्मा, जुल्फिकार अली, नंदलाल यादव मो जुबेर, हीरेन्द्र रजक, पुष्पलता देवी आदि थे।

 प्राचार्य ने संघ से मांगा था क्षमा
नारायणपुर: पूर्व प्राचार्य डॉ  बिभांशु मंडल जब कॉलेज़कर्मी के आरोपों से घिर गये तो उन्होंने विवि कर्मचारी संघ के अध्यक्ष से आवेदन देकर क्षमा माँगते हुये लिखा था कि (महाविद्यालय के  शिक्षकेत्तर कर्मचारी संघ द्वारा मेरे विरुद्ध जो शिकायत एवं आरोप है उसके लिये मैं क्षमाप्रार्थी हूँ। आगे से कोई शिकायत का मौका नहीं दिया जायेगा।) लेकिन इसपर सुलह नहीं हुआ। यदि सुलह हो जाता तो प्राचार्य फिर वैसे कर्मी को टारगेट पर लेकर बेवजह परेशान करता। इस बीच संघ ने  कुलपति से मिलकर भी कार्यवाही का माँग किया था। कालेजकर्मी ने इधर प्राचार्य के विरुद्ध कुलपति व संघ को आवेदन दिया उधर संघ द्वारा प्राचार्य पर कार्यवाही कर पद से हटाने की माँग तो प्राचार्य ने  संघ से क्षमा के लिये आवेदन  लिखा लेकिन बात नहीं बनी। तब विश्विद्यालय से भी प्राचार्य को स्पष्टीकरण पूछा गया। जब स्पष्टीकरण पूछा गया तो प्राचार्य को जबाव देते नहीं बन रहा था तो उन्होंने अपना  इस्तीफा विवि को सौंप दिया। विवि ने इस्तीफा स्वीकार कर नये प्राचार्य को बनाया। लेकिन  उस चौदह आरोपों का क्या  होगा जो कर्मी ने पूर्व  प्राचार्य पर लगाया है। उसकी जाँच होगी या  वह आरोप ठंडे बस्ते में चला जाएगा। यदि आरोप बिना जाँच हुये ठंडे बस्ते में जायेगा तो माना जाएगा की कर्मी की लड़ाई सिर्फ प्राचार्य को पद से हटाने तक का था। लेकिन संघ के विवि स्तर के अधिकारी ने स्पष्ट  कह दिया है की लड़ाई समाप्त नहीं हुआ है। लड़ाई अभी जारी रहेगी यानि चौदह आरोपों की जाँच भी संघ विवि से कराएगी  ।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें