कुल पाठक

सोमवार, 18 फ़रवरी 2019

Super exclusive Khabar ⚡खरीक में उपज रहा है स्ट्राबेरी ⚡तीन किसान ने शुरू किया स्ट्राबेरी की खेती ⚡स्ट्राबेरी की लाली से दूर होगी किसान की कंगाली

Gosaingaon Samachar
राजेश भारती की स्ट्राबेरी पर आधारित स्पेशल रिपोर्ट

 ----------------------------------------
पुलिस जिला नवगछिया के खरीक प्रखंड के उस्मानपुर गाँव में तीन किसान खगेश मंडल, विकास मंडल, धनंजय मंडल ने करीब पांच कट्ठा की जमीन पर स्ट्राबेरी की खेती में सफलता पाया है। किसानों ने बताया कि स्ट्राबेरी की लाली से हमलोगों की कंगाली दूर होगी। क्योंकि कम  समय में यह ज्यादा आमदनी देता है।किसान खगेस मंडल ने बताया की सबौर कृषि विश्वविद्यालय से पांच धूर जमीन पर  चार सौ अठासी पौधा खेत में लगाने के लिए दिया था। विवि से इसकी खेती करने का तरीका भी बताया था।पौधा लगाने से फलने तक लगातार खेत में आकर विवि के वैज्ञानिक,कृषि विशेषज्ञों ने फसल में आवश्यक सिंचाई आदि के बारे में जानकारी दिया। किसान विकास मंडल, राजेंद्र मंडल खेत आकर कहा था की इस क्षेत्र का वातावरण और मिट्टी स्ट्राबेरी के लिए अनुकूल है। कम मेहनत से इसे उगाया जा सकता है।प्रयोग के तौर पर किसानों ने स्ट्राबेरी लगाया जो सफल  रहा। राजेंद्र मंडल ने कहा कि इससे मुनाफा हो रहा है। नवंबर माह में पौधा लगाया गया था जो फरवरी से फलने लगा। अब तो पक कर लाल भी हो गया है। किसान  भवेश मंडल ने बताया कि सबौर कृषि विवि  से आकर स्ट्राबेरी तोड़कर ले जाते हैं। अभी तक में चार किलो का करीब बारह सौ रुपये दिया गया है। किसान इसे कम लागत पर कम मेहनत करके अच्छा मुनाफा कमा रहा है।


 जानिए स्‍ट्रॉबेरी के फायदे और नुकसान के बारे में - यह एक पौधा है जिसका फल बहुत ही स्‍वादिष्‍ट और हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए लाभकारी होता है। स्‍ट्रॉबेरी के पत्‍तों और फलों का उपयोग कर दवाएं बनाई जाती है। इस कारण स्‍ट्रॉबेरी को आयुर्वेदिक औषधी भी माना जाता है। स्‍ट्रॉबेरी में विटामिन ए,सी, डी, ई, के, विटामिनबी वन, बी टू, बी तीन, बी बारह, आयरन, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सोडियम, और बहुत से पोषक तत्‍व उपलब्‍ध होते है।


इसका सेवन करने से स्‍वशन संबंधी बीमारी, गठिया, कैंसर, दिल संबंधी रोग, पीलिया आदि धातक बीमारीयों की रोकथाम की जा सकती है। स्‍ट्रॉबेरी खून को साफ कर चयापचय को बढ़ाता है। यह मासिक धर्म में भी लाभदायक है। एंटीऑक्‍सीडेंट और पॉलीफेलॉल स्‍ट्रॉबेरी में अच्‍छी मात्रा में उपलब्‍ध होते है। ये घटक दिल के स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देते है, और कई प्रकार के कैंसरों को रोकने में मदद करते है। विटामिन सी होने के कारण यह त्‍वचा संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य को भी बढ़ावा देता है। इसमें उपस्थित फाइबर पाचन क्रिया को मजबूत कर वजन को कम करने में सहायक होता है। स्‍ट्रॉबेरी के बहुत सारे स्‍वास्‍थ्‍य लाभ है।स्ट्राबेरी से सौंदर्य प्रसाधन सामग्री भी बनता है।


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें