कुल पाठक

मंगलवार, 4 अगस्त 2020

खत्म हुआ इंतजार:-राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या तैयार, आज एक ऐतिहासिक दिन GS NEWS

बरसों बरस का इंतजार आज खत्म होने जा रहा है। अयोध्या में श्रीराम के मंदिर के शिलान्यास में अब सिर्फ कुछ ही घंटे बचे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज अयोध्या आएंगे और भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। इसके बाद रामजन्म भूमि स्थल पर नींव में चांदी की शिला रख कर मंदिर का शिलान्यास करेंगे। वहीं, राम मंदिर भूमि पूजन के लिए अयोध्या पूरी तरह तैयार है। पूरी दुनिया की नजर अयोध्या पर टिकी हैं। अयोध्या में पीले बैनर लगे हैं, दीवारों पर नए पेंट का नजारा है और जगह-जगह भजन-कीर्तन हो रहे हैं। शहर के हर कोना भक्तिरस मे सराबोर है।
 भूमि पूजन कार्यक्रम में पीएम मोदी के अलावा तमाम बड़े राजनेता और साधु संतों सहित 175 आमंत्रित लोग इस ऐतिहासिक अवसर के साक्षी बनेंगे। भारत की आजादी के बाद नरेंद्र मोदी पहले प्रधानमंत्री होंगे जो रामजन्मभूमि पहुंचेंगे।
अपडेट

-  आज का दिन एक ऐतिहासिक दिन है। इस दिन को लंबे समय तक याद रखा जाएगा। मुझे विश्वास है कि राम मंदिर के निर्माण के साथ ही भारत में 'राम राज्य' की स्थापना होगी : बाबा रामदेव

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आने से पहले पूरे हनुमानगढ़ी मंदिर को सैनिटाइज किया गया। मंदिर के मुख्य पुजारी ने बताया कि राम जन्मभूमि पर भूमि पूजन से पहले पीएम मोदी हनुमानगढ़ी मंदिर आएंगे और पूजा करेंगे। इसी के लिए यहां पर तैयारी की जा रही है।
देशवासियों के लिए राम मंदिर भूमि पूजन का सीधे प्रसारण किया जाएगा। भूमि पूजन कार्यक्रम दूरदर्शन पर प्रसारित होगा और वहीं से अन्य समाचार चैनल दिखाएंगे।

- अयोध्या में राम मंदिर के भूमि पूजन से ठीक पहले ओवैसी ने ट्वीट कर कहा है कि बाबरी मस्जिद थी, है और रहेगी।

राम मंदिर भूमि पूजन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अयोध्या में 2.30 घंटे तक रहेंगे। पीएम मोदी का विशेष विमान 10:35 बजे लखनऊ एयरपोर्ट उतरेगा। यहां उनका स्वागत होगा जिसके तुरंत बाद वह चॉपर से 10:40 बजे अयोध्या के लिए रवाना हो जाएंगे। सूत्रों ने बताया कि पीएम मोदी 11:30 बजे अयोध्या पहुंचेंगे। अयोध्या में वह दो से ढाई घंटे का ही समय देंगे। इसके बाद 3:00 बजे उनका चॉपर लखनऊ उतरेगा। वापस अपने विशेष विमान से पीएम मोदी 3:15 के करीब दिल्ली के लिए रवाना हो जाएंगे।
- अयोध्या में श्री राम जन्मभूमि में विराजमान रामलला के मंदिर निर्माण का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से शुभारंभ किए जाने से पहले अयोध्या सज धज कर तैयार हो गई है। भूमि पूजन के बाद पहले दिन दीपोत्सव मनाया गया जबकि दूसरे दिन भी शाम को पूरी अयोध्या में दिवाली मनाई जाएगी।

राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम के इस खास मौके पर अयोध्या में उत्सव जैसा माहौल है। जगह-जगह भजन कीर्तन हो रहा हैं और लोग रामचरित मानस का पाठ कर रहे हैं।

- भूमि पूजन से पहले मंगलवार की रात रामलला की नगरी अयोध्या में दीपोत्सव जैसा माहौल रहा। पूरे शहर में दीए जलाए गए और आरती हुई।

राम मंदिर भूमि पूजन के लिए मेहमानों का आना शुरू हो गया है। मंगलवार को योग गुरु बाबा रामदेव, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत और सर संघकार्यवाह भैयाजी जोशी समेत तमाम संत अयोध्या पहुंच चुके हैं।  

- उत्तर प्रदेश सरकार इस आयोजन को शांति, सौहार्द व गरिमा के साथ साथ सम्पन्न कराने में जुटी है। चाक चौबंद सुरक्षा-व्यवस्था और सोशल डिस्टेंसिंग अपनी जगह मुस्तैद है।

 

साढ़े तीन साल में बनेगा मंदिर
आर्किटेक्ट प्रॉजेक्ट के अनुसार राम मंदिर को बनकर तैयार होने में तीन से साढ़े तीन साल का समय लगेगा। मंदिर तीन मंजिला होगा और यह वास्तुशास्त्र के हिसाब से बनाया जाएगा। मंदिर के शिखर की ऊंचाई 161 फीट होगी। इसके साथ ही मंदिर में 5 गुंबद होंगे। राम मंदिर करीब साढ़े तीन साल में बनकर तैयार होगा।
मंदिर परिसर में 45 एकड़ में बनेगा राम कथा कुंज
राम जन्मभूमि मंदिर के चार द्वार होंगे जो चारों दिशाओं में खुलेंगे। मंदिर में कुल तीन तल होगा। राम मंदिर परिसर में रामकथा कुंज 45 एकड़ में बनेगा। साथ ही साथ ही मंदिर परिसर में धर्मशाला और गौशाला बनाने का भी प्रस्ताव है। राम जन्मभूमि मंदिर निर्माण के लिए कई वर्षों से पत्थर इकट्ठा कर अयोध्या में रखा गया है। काफी की तराशी की जा चुकी है। पुराने पत्थरों की सफाई के लिए दिल्ली की एक कंपनी को जिम्मा दिया गया है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें