कुल पाठक

बुधवार, 30 जनवरी 2019

⚡28 वार्ड, पांच पंचायत में योजना की जाँच⚡तीन करोड़ अड़तीस लाख पंद्रह हजार छह सौ राशि की योजना का कार्य असंतोषजनक⚡मुख्यमंत्री जल नल योजना में एसडीएम ने पकड़ी बड़ी धांधली⚡असंतोषजनक कार्य किया गया है-एसडीएम⚡जनप्रतिनिधियों में हड़कंपडीएम को एसडीएम ने सौंपी रिपोर्टअसंतोषजनक कार्य किया गया है-एसडीएमजनप्रतिनिधि,संवेदक में हड़कंप

Gosaingaon Samachar
नवगछिया से राजेश भारती✍
----------------------------------------
 पुलिस जिला नवगछिया के नारायणपुर प्रखंड में बुधवार को डीएम के निर्देश पर नवगछिया एसडीएम मुकेश कुमार ने पीएचईडी एसडीओ नसीम नजर, बीडीओ अजय प्रकाश राय,सीओ रामजपी पासवान के साथ मुख्यमंत्री जल नल योजना का पांच पंचायत के 28 वार्ड में योजना का जाँच किया।इस 28 वार्ड में जल नल योजना में करीब तीन करोड़ अड़तीस लाख,पंद्रह हजार छह सौ की राशि के खर्च का स्टीमेट है। दिनभर एसडीएम की गाड़ी जयपुर चुहर पूरब, जयपुर चुहर पश्चिम, सिंहपुर पूरब, नगरपारा उत्तर, भवानीपुर पंचायत में दौड़ती रही। जाँच से हड़कंप था। जाँच की नाम सुनकर कुछ पंचायत के मुखिया, वार्ड सदस्य,संवेदक जाँच स्थल पर एसडीएम को सहयोग करने या जानकारी देने नहीं नहुँचा।एसडीएम मुकेश ने बताया कि जयपुर चुहर पूरब के वार्ड संख्या 1,3,4,810,12 में  योजना का जाँच किया गया सभी जगह एक सौ बीस से एक सौ पचास तक बोरिंग की गहराई मिला जो कारगर नहीं है। मोटर भी एक एचपी का लगा था। पाइप की मोटाई भी कम था। कई वार्ड में तो रुपये निकासी के अनुरूप कार्य भी नहीं हुआ है। मोटर, पाइप, तार आदि का कागजात भी नहीं दिखाया। एसडीएम ने बताया की एक एचपी का मोटर पानी नहीं खीच सकता है। ऐसा मोटर चॉक कर जाएगा। किसी भी जल नल योजना का एमबी बुक नहीं कराया गया है।अभिलेख भी तैयार नहीं किया गया है। कोई रेकर्ड संधारित नहीं है। जयपुर चुहर पूरब के वार्ड संख्या दो में एसडीएम ने पाया कि टंकी का अर्धनिर्मित कार्य करके संवेदक ने काम बंद कर दिया है।संवेदक को वार्ड विकास समिति ने पांच लाख सन्तानवे हजार राशि कार्य कराने दिया है। एसडीएम ने कहा की संवेदक कार्य नहीं कर सकता है। वार्ड विकास समिति को कार्य कराने का अधिकार है। सिंहपुर पूरब,नगरपारा उत्तर,भवानीपुर में भी कार्य असंतोषजनक था।किसी भी पंचायत में कोई अभिलेख नहीं दिखाया गया।सूचना के बाद भी वार्ड सदस्य, वार्ड सचिव अनुपस्थित रहा।

किसी भी सूरत में एजेंसी कार्य नहीं नकरवा सकता है।नियमतः वार्ड विकास समिति को कार्य करने तक का अधिकार है।दो सौ घरों में नल से पानी की आपूर्ति होगी तो वहाँ तीन एचपी का मोटर आवश्यक है। बोरिंग की गहराई बकम से कम ढाई सौ फीट आवश्यक है। लेकिन पाँचों पंचायत में एक सौ बीस से एक सौ साथ फीट बोरिंग नकी गहराई पाया गया।जाँच का सभी रिपोर्ट एसडीएम ने जिलाधिकारी को भी जाँच के बाद देर शाम सौंप दिया।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें