कुल पाठक

शुक्रवार, 17 अप्रैल 2020

नवगछिया में मक्के की फसल क्षतिग्रस्त होने के बाद किसान मायूस - किया मांग, किसानों की सुध ले प्रशासन कृषि पदाधिकारी ने लिया क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा GS NEWS


नवगछिया - बुधवार सुबह आयी आंधी में बड़े पैमाने पर क्षतिग्रस्त होने के बाद विकट परिस्थिति से जूझ रहे किसानों को अब तक किसी तरह का आश्वासन तक नहीं मिला है. मालूम हो कि नारायणपुर से लेकर रंगरा तक मक्का किसानों को व्यापक रूप से नुकसान झेलना पड़ा है. अधिकांश जगहों पर मक्के की फसल जमीन पर आ गयी है. किसानों ने नवगछिया में इस बार बड़े पैमाने पर मक्के की खेती की थी. इसका कारण था कि पिछले वर्ष मक्के के मूल्य में अप्रत्याशित उछाल आया था और बाजार में मक्का का मूल्य ₹2400 प्रति कुंतल से भी अधिक हो गया था. पिछले वर्ष मक्के का अच्छा बाजार देख कर इस बार किसान काफी उत्साहित थे और बड़े पैमाने पर मक्के की बोआई की. जानकार बताते हैं कि इस बार 90 फीसदी रबी खेतों में मक्के की बोआई की गयी थी. धरहरा गांव के किसान सह किसान मोर्चा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य सुबोध कुमार सिंह कुशवाहा ने कहा कि लॉक डाउन में किसानों की स्थिति काफी खराब थी लेकिन मक्के की फसल की अच्छी वृद्धि देख किसान खुश थे कि निश्चित रूप से लॉक डॉन की भरपाई इस बार मक्के की फसल से हो जाएगी लेकिन प्रकृति की मार ने किसानों के मंसूबे को चौपट कर दिया. ऐसी स्थिति में अगर किसानों को सरकार और प्रशासन द्वारा मदद नहीं किया जाएगा तो किसानों की आर्थिक स्थिति अराजक हो जाएगी. और किसान अगली बार बोआई करने में भी सक्षम नहीं हो पाएंगे. भाजपा नेता गुलाबी सिंह, आजाद हिंदू मोर्चा के अध्यक्ष राजेंद्र प्रसाद यादव, भाजपा के जिला महामंत्री  आलोक कुमार सिंह, नारायणपुर के प्रखंड प्रमुख प्रतिनिधि मंटू यादव आदि ने सरकार से जल्द से जल्द सर्वे करवाकर किसानों को समुचित मुआवजा देने की मांग की है.

जिला कृषि पदाधिकारी ने क्षतिग्रस्त फसलों का लिया जायजा भागलपुर के जिला कृषि पदाधिकारी केके झा ने शुक्रवार को नवगछिया इलाके में आई आंधी पानी से क्षतिग्रस्त फसलों का जायजा अपने चार चक्का वाहन से लिया है.  नवगछिया में उन्होंने GS NEWS को बताते हुए कहा कि कोसी पार के इलाके कदवा खैरपुर में क्षति नहीं हुई है. जबकि कोच्चि इस बार नवगछिया और आसपास क्षेत्रों में मक्के की अच्छी प्रगति थी लेकिन आंधी पानी में फसल पूरी तरह से बर्बाद हो गई है. उन्होंने कहा कि या रिपोर्ट विभागीय पदाधिकारी और जिलाधिकारी को दिया जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें