कुल पाठक

बुधवार, 3 जून 2020

विदेश से आनेवाले लोग अब सात दिन ही सरकारी क्वारंटाइन सेंटर में रहेंगे, गृह विभाग का फरमान GS NEWS



वंदे भारत मिशन के तहत विदेश से आनेवाले भारतीयों को अब सरकारी क्वारंटाइन सेंटर में सात दिन ही रहना होगा। पहले यह अवधि 14 दिनों की थी, जिसे घटाकर 7 दिन कर दिया गया है। हालांकि बाकी के 7 दिन वह घर में क्वारंटाइन रहेंगे। गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी ने नियमों में बदलाव के बाद मगध के प्रमंडलीय आयुक्त को इस बाबत निर्देश भी जारी किया है। 
कोरोना महामारी के बीच विदेश में फंसे भारतीयों को लाने के लिए वंदे भारत मिशन शुरू किया गया है। इसके तहत विदेश से लाए गए भारतीयों को 14 दिनों के क्वारंटाइन में रखने का नियम था। केन्द्र सरकार ने इसमें बदलाव किया है। नए नियम के तहत विदेश से आए लोगों को 7 दिनों तक सरकार के द्वारा बनाए गए क्वारंटाइन सेंटरों में रहना है। 
विदेश से बिहार आनेवाले प्रवासियों को विशेष विमान से बोधगया अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतारा जा रहा है। इन्हें होटल में क्वारंटाइन करने की व्यवस्था की गई है। भुगतान के आधार पर पहले 14 दिनों तक इन्हें क्वारंटाइन में रखा जाता था। नए आदेश के बाद अब 7 दिन ही क्वारंटाइन सेंटर में रहेंगे। इसके बाद उन्हें घर में क्वारंटाइन करने की व्यवस्था की जाएगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें