कुल पाठक

शनिवार, 27 जून 2020

बंडाल की सफलता पर टिका है कटाव का भविष्य GS NEWS


गोपालपुर मे जल संसाधन विभाग बिहार सरकार द्वारा इस्माइलपुर  बिंद टोली के बीच बाढ व कटाव से बचाव हेतु लगभग चालीस करोड रुपये की लागत से कटाव निरोधी कार्य दो ठेकेदारों द्वारा करवाया गया.परन्तु पिछले एक दशक से लगातार कटाव होने के कारण गंगा नदी स्पर संख्या चार से लेकर सात के डाउन स्ट्रीम तक सुरक्षात्मक बाँध के करीब पहुँच गई है.
गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि होने पर पानी का दवाब इन्हीं क्षेत्रों पर होने की संभावना के कारण जल संसाधन विभाग द्वारा स्पर संख्या चार से छह तक नदी में बल्ला गाड कर जिओ पीचिंग का कार्य पहली बार करवाया गया.परन्तु अनुवीक्षण दल के अध्यक्ष ई उमाशंकर सिंह की रिपोर्ट पर मुख्यालय द्वारा करवाये गये बल्ला के आगे एनसी व जिओ बैग पीचिंग कार्य करवाने का आदेश दिया गया ताकि जलस्तर में वृद्धि होने पर पानी का दवाब करवाया गया कार्य झेल सके .साथ ही नदी की धारा को मोडने हेतु नदी की दूसरी ओर बंडाल बनाने का निर्देश दिया गया.
मुख्य अभियंता ई शशि शेखर पांडे ने बताया कि नदी की धारा को मोडने हेतु बंडाल बनवाने का फैसला मुख्यालय के निर्देश पर लिया गया ताकि स्परों पर पानी का दवाब कम हो सके. उन्होंने बताया कि यदि बंडाल जिस उद्देश्य से बनवाया जा रहा है .वह सफल हो जाय तो इस क्षेत्र को हमेशा के लिये कटाव से मुक्ति मिल जायेगी.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें