कुल पाठक

रविवार, 28 जून 2020

क्या अब राज्य में मेडिकल रिपोर्ट, इंज्यूरी रिपोर्ट और पोस्टमार्टम रिपोर्ट होगा डिजिटल GS NEWS

बिहार में स्वास्थ्य विभाग से संबंधित पटना हाई कोर्ट में एक जनहित याचिका दायर की गई है. सभी सरकारी और निजी अस्पतालों से निर्गत होने वाले मेडिकल रिपोर्ट, इंज्यूरी रिपोर्ट और पोस्टमार्टम रिपोर्ट को कंप्यूटरीकृत (डिजिटल) करने के लिए याचिका दायर की गई है. अधिवक्ता ओमप्रकाश ने ये जनहित याचिका की है.

इसको लेकर अधिवक्ता ओमप्रकाश ने कहा कि बिहार राज्य के अधिकांश सरकारी और प्राइवेट अस्पताल से निर्गत किए जाने वाले इंज्यूरी, पोस्टमार्टम और मेडिकल रिपोर्ट हाथों से लिखकर संबंधित थानों को दिया जाता है, अस्पष्ट लिखाई होने के वजह से पढ़ने में काफी मुश्किल होती है. यही रिपोर्ट पुलिस थानों से होते हुए कोर्ट में दिया जाता है. ये रिपोर्ट ऐसे लिखी होती है कि इन्हें पढ़ना कठिन होता है.
प्रधान सचिव को भी किया था सूचित

अधिवक्ता ओमप्रकाश ने बताया कि मेडिकल की ऐसे रिपोर्ट को जज और वकील ठीक से नहीं पढ़ पाते हैं, जिससे न्यायिक प्रक्रिया में बहुत बाधा होती है. 

याचिका दायर करने से पहले स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव को पत्र दिनांक 15 जून 2020 के माध्यम से सूचित कर दिया था. लेकिन अब तक कोई ठोस कार्रवाई नहीं होने की वजह से इस जनहित को पटना हाइकोर्ट में दायर किया हूं.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें