कुल पाठक

रविवार, 2 अगस्त 2020

‘संजीवनी’ एप से कोरोना जांच व इलाज की मिलेगी जानकारी, ऐसे करें डाउनलोड GS NEWS


कोरोना संक्रमण से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने 'संजीवन' नामक ऐप लॉन्च किया है. इस ऐप को डाउनलोड करने के बाद कोरोना से जुड़ी कई जानकारियां लोगों को घर बैठे मिल जाएगी. स्वास्थ्य विभाग के आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि इस ऐप के निर्माण और उसमें मौजूद सुविधाओं की जांच के बाद इसे सार्वजनिक किया गया है.
मोबाइल पर मिलेगी सभी जानकारियां
संजीवन ऐप को डाउनलोड करने के बाद यह मोबाइल इस्तेमाल कर रहे व्यक्ति के आसपास स्थित सभी सुविधाओं की जानकारी देगा. इसके जरिए कोरोना की जांच व इलाज से जुड़ी तमाम तरह की जानकारियां आसानी से मोबाइल पर मिलेगी.
गूगल प्ले स्टोर से किया जा सकता है डाउनलोड 
स्वास्थ्य विभाग ने संजीवन ऐप का निर्माण गैर सरकारी संस्थान केयर इंडिया के सहयोग से किया है. इसे स्वास्थ विभाग और बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है. 3 दिनों के बाद इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से भी डाउनलोड किया जा सकेगा.
घर बैठे होगी मुश्किल आसान
स्वास्थ्य विभाग ने शनिवार को इसे बिना किसी समारोह के ही लांच किया. ऐप को डाउनलोड करने के बाद मोबाइल धारक के घर से जांच केंद्रों, अस्पतालों और कोविड-19 सेंटर की दूरी कितनी है इसकी भी जानकारी मिलेगी. इसके अलावा किस कोविड-19 अस्पताल या सेंटर में कुल कितने बेड है? और कितने बेड खाली हैं? यह भी जानकारी उपलब्ध होगी.

की जा सकेगी स्वास्थ्य की निगरानी 
संजीवन ऐप में एक फॉर्मेट उपलब्ध कराया गया है जिसके माध्यम से कोरोना मरीज अगर होम आइसोलेशन में हैं तो वह अपनी जानकारी दे सकते हैं. इससे डॉक्टरों के माध्यम से उनके स्वास्थ्य की निगरानी की जा सकेगी. ऐप में सभी जिलों के जिला कंट्रोल रूम का भी नंबर दिया गया है. जिससे इमरजेंसी सहायता, एंबुलेंस की सुविधा भी आसानी से मरीज को मिल सकती है. साथ ही कोरोना से जुड़े सामान्य प्रश्नों के उत्तर भी उपलब्ध कराए जाएंगे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें