कुल पाठक

बुधवार, 27 मई 2020

नवगछिया में अब तक 675 लोगों की हो चुकी है सैम्पलिंग, 24 लोग हुए संक्रमित, 18 संक्रमित लोगों की रिपोर्ट अब नेगेटिव, अस्पताल से मिल चुकी है छुट्टी 19 लोगों का रिपोर्ट आना अभी है बाकी GS NEWS

 नवगछिया में एक तरफ प्रवासी मजदूरों का आना बदस्तूर जारी है तो दूसरी तरफ नवगछिया नवगछिया में एक के बाद एक कोरोना संक्रमित होने के मामले में सामने आने का सिलसिला जारी है. दो दिन पूर्व खरीक में दो प्रवासी युवक कोविड 19 पॉजटिव पाये गये थे. मालूम हो कि जिले का पहला कोरोना संक्रमित व्यक्ति नवगछिया का ही था. इसके बाद नवगछिया को शहर को जिला का पहला कानटेंनमेट जोन घोषित करते हुए इसे पूरी तरह से सील कर दिया गया था. वर्तमान में नवगछिया अनुमंडल के विभिन्न इलाकों में सड़क मार्ग और रेलगाड़ी से बड़ी संख्या में प्रवासी मजदूर आ रहे हैं. हालांकि प्रशासनिक रिकार्ड में अपने घर आ रहे मजदूरों का पूरी प्रक्रिया के साथ कोरंटिन सेंटर में रखा जा रहा है लेकिन इन दिनों कुछ ऐसे भी मजदूर आ रहे हैं जो पूरी प्रक्रिया से बचते हुए सीधे अपने घर चले जा रहे हैं. सघन आबादी वाले क्षेत्र में इस तरह के मामले सामने आ रहे हैं.  

नवगछिया में अब तक 24 लोग हो चुके हैं संक्रमित 

नवगछिया अनुमंडल में अब तक कोरोना वायरस से 24 लोग संक्रमित हो चुके हैं. जबकि अच्छी बात यह है कि इसमें 18 लोग ठीक भी हो चुके हैं और वे अपने अपने घरों में पहले की तरह रह रहे हैं. नवगछिया अनुमंडल अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार नवगछिया में अब तक 675 लोगों की सैंपलिंग की गयी है. जिसमें अभी 19 लोगों का रिर्पोट आना बांकी है. 
ये है अच्छी बातें 
नवगछिया में अब तक सामने आये 24 मामलों में एक भी संक्रमित व्यक्ति का चेन नहीं मिला है. नवगछिया के चिकित्सक इसे अच्छा संकेत मान रहे हैं. यहां तक बात सामने आयी है कि एक ही घरों में रहने वाले लोगों को भी संक्रमित व्यक्ति संक्रमित नहीं कर पाया. जबकि राज्य के दूसरे शहरों या देश के विभिन्न राज्यों में देखा जा रहा है कि एक व्यक्ति जब संक्रमित पाया जाता है तो फिर उसके आस पास में संक्रमित लोगों का लंबा चेन होता है. दूसरी अच्छी बात यह भी है कि कोई भी कोविड 19 से पीड़ित व्यक्ति संक्रमित होने के बाद गंभीर रूप से बीमार नहीं हुआ. नवगछिया में सामने आये 24 मामलों में देखा गया कि अक्सर लोगों को खांसी, सांस लेने में तकलीफ और हल्का बुखार जैसे लक्ष्ण सामने आये हैं. नवगछिया में मिले सभी रोगी खुद चल कर ऐंबुलेंस पर चढ़ा और अस्पताल तक भी पहुंचा. 

नवगछिया के लोगों को रखनी होगी सावधानी 
इन दिनों देखा जा रहा है कि जो भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित हो रहा है वह प्रवासी है. ऐसी स्थिति में नवगछिया वासियों को खास सचेत रहने की जरूर है. अक्सर प्रवासी राष्ट्रीय राजमार्ग, रेलवे स्टेशनों को होते हुए पहुंचते हैं. इसलिए रेलवे स्टेशन और राष्ट्रीय राजमार्ग न जायें तो यह बढ़िया है. दूसरी तरफ कुछ ऐसे भी लोग हैं जो कोरेंटिन सेंटरों के पास मंडराते रहते हैं. कोई भी कोरंटिन सेंटर हो वहां आम लोग न जायें तो यह सुरक्षित रहेगा. 
बाजारों में दुकानदारों का करना होगा फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन 
नवगछिया में बाजार अब सामान्य दिनों की तरह ही खुलने लगा है. यहां तक कि चाय पान की दुकानें भी खुलने लगी है. ऐसी स्थिति में दुकान और ग्राहकों की जिम्मेदारी बनती है कि वे फिजिकल डिस्टैंसिंग का पालन करते हुए खरीद बिक्री करें. लेकिन देखा जा रहा है कि नवगछिया के विभिन्न बाजारों में आज कल फिजिकल डिस्टैंसिंग का नहीं के बराबर पालन हो रहा है. 

कहते हैं अस्पताल उपाधीक्षक 
नवगछिया के अस्पताल उपाधीक्षक एके सिन्हा ने कहा कि अब तक नवगछिया में संक्रमित पाये गये किसी भी व्यक्ति का प्रमाणिक रूप से चेन सामने नहीं आया है. जितने भी संक्रमित हुए वे बाहर से इस बीमारी को लेकर आये हैं. लेकिन नवगछिया के लोगों को सर्तकता बरतना होगा और हर काम फिजिकल डिस्टैंसिंग में करना होगा. उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से हमलोग इस लड़ाई को जीत लेंगें.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें