कुल पाठक

मंगलवार, 26 मई 2020

प्रवासी श्रमिकों के लिए महाराष्ट्र जितनी चाहे ट्रेनें भेजे, बिहार तैयार : मुख्य सचिव दीपक कुमार GS NEWS

बिहार ने स्पष्ट किया है कि महाराष्ट्र सरकार प्रवासी श्रमिकों के लिए जितनी ट्रेनें भेजना चाहती है, भेज सकती है। बिहार तैयार है। महाराष्ट्र सरकार द्वारा बिहार के प्रवासियों को ट्रेन के माध्यम से भेजे जाने के संबंध में मुख्य सचिव दीपक कुमार ने कहा है कि बिहार सरकार का निर्णय है कि दूसरे राज्यों में फंसे राज्य के सभी इच्छुक लोगों को वापस लाया जाएगा। 


महाराष्ट्र सरकार प्रवासी बिहारियों को वहां से बिहार भेजने के लिए जितनी संख्या में ट्रेनें भेजना चाहती है, भेज सकती है। यह भी कहा है कि अभी महाराष्ट्र सरकार द्वारा 24 ट्रेनों को बिहार भेजे जाने की सूचना दी गई है। अगर वह इससे ज्यादा ट्रेनें भी भेजना चाहती है तो भेजे। हम पूरी तरह तैयार हैं।  बुधवार को 117 ट्रेनों के माध्यम से एक लाख 93 हजार लोग बिहार आएंगे। मंगलवार को 109 ट्रेनों से एक लाख 80 हजार लोग पहुंचे। 25 मई तक 1026 ट्रेनों से 15 लाख लोग आ चुके हैं। इनमें गुजरात से 200 ट्रेनों से दो लाख 96 हजार और महाराष्ट्र से 130 ट्रेनों से एक लाख 94 हजार लोग आ चुके हैं। 
सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के सचिव अनुपम कुमार ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष फरवरी, मार्च और अप्रैल में भारी बारिश और ओलावृष्टि से हुई फसल क्षति की प्रतिपूर्ति के लिए 730 करोड़ की स्वीकृति दी गई है। इनमें अभी तक 11.56 लाख किसानों के खाते में कुल 403 करोड़ कृषि इनपुट अनुदान के रूप में भेज दिये गए हैं। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन के दौरान 4.26 लाख योजनाओं की शुरुआत की गई है, जिसके तहत तीन करोड़ 46 लाख मानव दिवस सृजित किए गए हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें