कुल पाठक

मंगलवार, 26 मई 2020

नीतीश कुमार ने बिहार में रोजगार सृजन को लेकर की उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक GS NEWS



पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कोविड-19 की रोकथाम और प्रवासी मजदूरों को लेकर वरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. इस बैठक में सीएम ने राज्य में कोरोना महामारी को लेकर किए जा रहे कार्यों की उच्चस्तरीय समीक्षा की. वहीं, प्रवासी मजदूरों को अपने राज्य में ही उनके स्किल के अनुसार रोजगार मिले इस पर भी चर्चा की.
इस बैठक में सीएम ने अधिकारियों से कहा कि बिहार में लीची, मशरूम, मधुमक्खी पालन, मखाना, कपड़ा, फर्नीचर, चमड़ा और फेवर्स ब्लॉक्स में काफी संभावनाएं हैं. इनसे संबंधित उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार हर संभव मदद देगी.
अधिकारियों को दिशा-निर्देश

बता दें कि मुख्यमंत्री ने उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक में प्रवासी मजदूरों के रोजगार देने और कोरोना महामारी को रोकने के लिए अधिक से अधिक लोगों की टेस्टिंग करने के साथ अधिकारियों को कई निर्देश दिए---

1. मुख्यमंत्री ने सभी जिलों में आइसोलेशन गेट की संख्या पूरी तैयारी के साथ बढ़ाने का निर्देश दिया. साथ ही डेडीकेटेड अस्पतालों में बेडों की संख्या बढ़ाते हुए पूरी तैयारी करने का निर्देश भी दिया.
2.बाहर से आए मजदूर जो क्वॉरेंटाइन में रह रहे हैं, उनकी प्रोटोकॉल के अनुसार तेजी से टेस्टिंग करने का भी निर्देश दिया.
3.मुख्यमंत्री ने दूसरे राज्यों से आए मजदूरों को पल्स पोलियो अभियान की तर्ज पर डोर-टू-डोर स्क्रीनिंग और फॉलोअप स्क्रीनिंग करने का निर्देश दिया. वहीं, स्क्रीनिंग के साथ स्किल सर्वे करने वाले लोगों को भी रहने का आदेश दिया गया.
4. बैठक में सीएम ने कहा बिहार के मजदूर जो अन्य राज्यों से वापस आए हैं, उन्हें काफी परेशानी झेलनी पड़ी है. इसलिए उन्हें बिहार में ही उनके स्किल के अनुरूप काम दिया जाए. इसकी तैयारी करने का निर्देश दिया.
5. मुख्यमंत्री ने कहा कि मजदूरों की अधिक से अधिक स्किल ट्रेनिंग कराई जाएगी.
6. मुख्यमंत्री ने बाहर से आए मजदूरों के परिवारों को स्वयं सहायता समूह से जुड़ने का भी निर्देश दिया. इससे उन्हें राज्य में चलाई जा रही योजनाओं के बारे में जानकारी मिलती रहेगी और वे इसका लाभ ले सकेंगे.
7. इन सब के साथ सीएम ने समीक्षा बैठक में कहा कि जीविका के माध्यम से बिहार में महिलाओं में काफी जागृति आई है. उनमें आत्मविश्वास बढ़ा है और वो आत्मनिर्भर भी हुई 
'सीएम ने कहा लोग सचेत रहेंगे तभी स्वस्थ रहेंगे'
समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना महामारी को लेकर जागरूकता कार्यक्रम भी लोगों के बीच तेजी से चलना चाहिए. जिससे कोरोना वायरस से बचाव संभव हो सके. वहीं, इस मौके पर एक मंत्री ने प्रदेश वासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना से बाचव को लेकर सोशल डिस्टेंसिंग ही इसका सबसे प्रभाव कारी उपाय है. सभी लोग सचेत रहेंगे, तभी स्वस्थ रहेंगे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें