कुल पाठक

शुक्रवार, 26 जून 2020

बिहार के कई जिलों में अगले 48 घंटे भारी बारिश के साथ वज्रपात का अलर्ट जारी GS NEWS



राज्य में मानसून जोर - शोर से सक्रिय है । वर्तमान में प्रदेश से दो ट्रफ लाइन ( कम दबाव का क्षेत्र ) गुजर रही है । इस कारण उत्तरी बिहार में भारी बारिश हो रही है । इस तरह की स्थिति अगले दो दिनों तक रहने की उम्मीद है । 

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक विवेक सिन्हा का कहना है कि शनिवार तक प्रदेश में भारी बारिश होगी । उसके बाद मानसून की तीव्रता में कुछ कमी आ सकती है । मानसून के दौरान होने वाली यह सामान्य बारिश है । इस वर्ष मानसून समय पर आया है । इससे बेहतर बारिश की उम्मीद की जा रही है । 

शुक्रवार को दिनभर सुबह से रात तक दिनभर रुक - रुककर बारिश होती रही । वरिष्ठ मौसम विज्ञानी संजय कुमार का कहना है गंगा के तटीय इलाके से लेकर के हिमालय के तराई के इलाके तक फिलहाल भारी बारिश हो रही है । राज्य से एक ट्रफ लाइन पूर्वी बिहार से लेकर उत्तर प्रदेश होते हुए पंजाब एवं हरियाणातक तथा दूसरी बिहार से विदर्भ एवं छत्तीसगढ़ तक जा रही है । इससे प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है । 

राजधानी में पिछले 24 घंटे में 39.2 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई । शुक्रवार को राज्य में सर्वाधिक बारिश गया में 130.5 मिलीमीटर रिकॉर्ड की गई । भागलपुर में 62.6 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई । पूर्णिया में 48.7 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई ।

 शनिवार को भारी बारिश के साथ बिजली कड़कने के भी आसार हैं । शुक्रवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 31.4 एवं न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया । राजधानी की हवा में नमी 100 फीसद रिकॉर्ड की गई ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें