कुल पाठक

मंगलवार, 2 जून 2020

चुनाव आयोग ने राज्य के सभी DM-SP से की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ,बिहार में विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू GS NEWS

लॉकडाउन से अनलॉक मोड में जाते ही बिहार के अंदर विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने आज सभी जिलों के डीएम और एसपी के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग की है. इसके साथ ही चुनाव की तैयारी शुरू हो गई. चुनाव आयोग ने सभी डीएम और एसपी को यह निर्देश दिया है कि अब चुनावी तैयारी के लिए चरणबद्ध तरीके से कदम आगे बढ़ाएं.


मतदाता सूची पुनरीक्षण का काम अब जल्द ही शुरू किया जायेगा. इसके लिए नया शेड्यूल जारी होगा. आपको बता दें कि बिहार में इस साल के अंत में चुनाव होने है. लेकिन कोरोना वायरस जी के कारण चुनाव को लेकर संशय की स्थिति बनी हुई थी. देश में अनलॉक की शुरुआत के साथ अब आयोग भी विधानसभा चुनाव को लेकर एक्टिव मोड में आ गया है.
आयोग का फोकस सबसे पहले मतदाता सूची को दुरुस्त करने पर है. इसमें नए मतदाताओं का नाम जोड़ने साथ ही साथ सुधार करने और जिनका निधन हो गया है उनका नाम विलोपित करने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी. मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा और उसके बाद आगे की प्रक्रिया होगी माना जा रहा है कि डीएम और एसपी के साथ मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में इसे लेकर आवश्यक निर्देश दिए हैं. साथ ही साथ अन्य राज्यों से ईवीएम को मंगाए जाने का काम भी शुरू किया जायेगा. अगर सब कुछ सही समय पर होता रहा तो बिहार के अंदर अक्टूबर और नवंबर महीने में चुनाव होंगे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें