कुल पाठक

सोमवार, 15 जून 2020

नवगछिया में मुख्य अभियंता के आश्वासन पर जिला पार्षद ने धरना समाप्त किया GS NEWS



नवगछिया - जाह्नवी चौक इस्माइलपुर में बांध निर्माण की मांग को लेकर नवगछिया जल संसाधन विभाग कार्यालय के समक्ष अपने समर्थकों के साथ धरने पर बैठे विपिन मंडल ने कटिहार जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता शशि शेखर पांडे के आश्वासन के बाद छठे दिन धरना समाप्त कर देने की घोषणा की. मुख्य अभियंता ने जिला पार्षद को शीतल पेय पिलाकर धरना समाप्त करवाया.


 इससे पूर्व दिन भर विपिन मंडल के समर्थकों का गुस्सा परवान पर था. दोपहर बाद जब कार्यपालक अभियंता के साथ पहले चरण की वार्ता विफल हो गई तो ग्रामीण काफी आक्रोशित हो गए और जल संसाधन विभाग कार्यालय का मुख्य दरवाजा बंद कर दिया. प्रदर्शनकारी किसी को ना तो अंदर जाने दे रहे थे और ना ही बाहर आने दे रहे थे.


 सूचना मिलने के बाद जल संसाधन विभाग कटिहार के मुख्य अभियंता शशि शेखर पांडे देर शाम धरना स्थल पर पहुंचे फिर दोनों पक्षों की वार्ता शुरू हुई और सकारात्मक आश्वासन और लिखित आश्वासन देने के बाद जिला पार्षद ने धरना समाप्त किया. जिला पार्षद ने बताया कि उनकी मांग थी कि बांध निर्माण में जमीन देने वाले किसानों की समस्याओं का ऑन स्पॉट कैंप लगाकर निराकरण हो, प्रत्येक 100 मीटर पर बांध का सीमांकन हो ताकि बांध में जमीन देने वाले किसानों को यह पता चल सके कि उसकी कितनी जमीन बांध में लगने वाली है.


 विपिन मंडल ने कहा कि उन्हें लिखित आश्वासन दिया गया है कि जल संसाधन विभाग के अस्तर से मंगलवार से ही अधिग्रहण के पूर्व की जाने वाली सभी प्रकार की समस्याओं का निराकरण करने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. हालांकि जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता शशि शेखर पांडे ने कहा कि जिला पार्षद की जो भी मांगे थे उस पर विभाग पहले से ही काम कर रहा था. फिर भी उन लोगों ने सकारात्मक आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि अधिग्रहण में जो भी पेश है उसे 17 जून से हटाने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. बांध निर्माण कार्य बाढ़ के बाद ही शुरू करना संभव हो पाएगा. 



सोमवार को छः दिनों से धरना पर बैठे विपिन मंडल की कोई सुध नहीं लिए जाने की सूचना पर पहुंचे बड़ी संख्या में ग्रामीण आक्रोशित थे. ग्रामीणों का कहना था कि वह लोग वर्ष भर में 3 माह पूरी तरह से जलमग्न रहते हैं. बांध निर्माण हो जाने के बाद उन लोगों को बाढ़ से मुक्ति मिलेगी दूसरी तरफ नवगछिया को भी बाढ़ से जाह्नवी चौक इस्माइलपुर तटबंध बन जाने के बाद सुरक्षा मिलेगी. लेकिन विभाग पिछले 3 वर्षों से भूमि अधिग्रहण में ही ऐसा पेच फंसा दे रहा है कि बांध निर्माण प्रत्येक वर्ष लंबित हो जा रहा है. सोमवार को धरना स्थल पर इस्माइलपुर प्रखंड के प्रमुख प्रतिनिधि श्रीकांत यादव, दीपक मंडल, समाजसेवी बीरबल दास, महिला कार्यकर्ता पुतुल देवी, ललिता देवी, अवधेश शर्मा आदि अन्य भी मौजूद थे.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें