कुल पाठक

सोमवार, 11 मई 2020

मुंगेरः कोरोना से बचाव के लिए प्लेटफार्म पर किए जा रहे बदलाव GS NEWS



मुंगेरः कोरोना संक्रमण काल के दौरान ट्रेनें चलेंगी. इसके लिए कई बदलाव प्लेटफार्म पर नजर आएंगे. जमालपुर जंक्शन के प्लेटफार्म पर भी कई बदलाव किए गए हैं. यात्री बड़ी संख्या में प्लेटफार्म पर नहीं प्रवेश करेंगे. निश्चित संख्या में प्लेटफार्म पर यात्री पहुंचेंगे. साथ ही सोशल डिस्टेंस के लिए जहां वे 2 गज की दूरी पर बने गोल घेरे में खड़े रहेंगे. इसके लिए सभी प्रमुख रेलवे जंक्शन एवं स्टेशनों पर दो-दो गज की दूरी पर उजले रंग का गोल घेरा का निशान बनाया गया है. इसके अलावा प्लेटफॉर्म के बाहर सैनिटाइजेशन टनल तथा प्रवेश द्वार पर इंफ्रारेड थर्मामीटर से बुखार की जांच कर ही प्लेटफॉर्म पर आने की इजाजत होगी.

प्लेटफार्म पर किया जा रहा बदलाव 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार कोरोना वायरस से बहुत जल्द निजात नहीं मिलने वाला है. ऐसे में हमें इस वायरस के साथ जीने की आदत डालनी होगी. अब चारों तरफ कोरोना वायरस के संकट के बीच जीवन जीने के रास्ते तलाशे जा रहे हैं. कोरोना संक्रमण काल में रेल प्रशासन ने रेल चलाने की तैयारी शुरू कर दी है. रेल चालू होने पर सबसे बड़ी भूमिका प्लेटफार्म की रहती है. जहां पर यात्री आते हैं, ट्रेन पर चढ़ आगे की यात्रा तय करते हैं. वहीं, ट्रेन आने पर यात्री प्लेटफार्म पर ही उतरते हैं, तब बाहर जाते हैं. 
प्लेटफार्म पर बनाए जा रहा 2 गज की दूरी पर गोल घेरा 

कोरोना वायरस का फैलाव ना हो इसके लिए रेलवे ने सबसे पहले प्लेटफार्म पर ही कई बदलाव शुरू कर दिए हैं. मसलन अब सभी प्लेटफार्म पर 2 गज की दूरी पर एक गोल घेरा का निशान बनाया गया है. इसके लिए विभिन्न जंक्शन ऊपर कई बदलाव किए जा रहे हैं. ट्रेन से उतरने और प्रवेश करते समय शारीरिक दूरी बनी रहे. इसके लिए मॉडल स्टेशन जमालपुर के प्लेटफार्म पर घेरा बनाया गया है.

प्लेटफार्म पर मौजूद अधिकारीघेरे की दूरी 1 मीटर 

पहले चरण में इसकी शुरुआत एक नंबर प्लेटफार्म एवं दो नंबर प्लेटफार्म से हुई है. स्थायी रूप से घेरा का निशान बना रहे, इसके लिए पक्की पेंट का घेरा बनाया गया है. एक से दूसरे घेरे की दूरी 1 मीटर रखी गई है. लॉक डाउन में यात्री ट्रेनों का परिचालन आरंभ होने से इससे उतरने वाले यात्री बारी-बारी घेरा में आकर रुकेंगे. जांच के बाद उन्हें आगे भेजा जाएगा. रेल अधिकारियों ने बताया कि यात्रियों को खड़ा रहने के लिए यह घेरा बनाया गया है. घेरा प्लेटफार्म पर स्थाई रूप से रहेगा. यात्रियों को घेरा में रहकर ही ट्रेन में प्रवेश कराया जाएगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें