कुल पाठक

रविवार, 10 मई 2020

खुशखबरी : कल से चलेगी ट्रेन, पटना-रांची के लिए आज शाम चार बजे से शुरू होगी IRCTC पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग GS NEWS


दिल्ली से पटना और रांची वापस आने के लिए परेशान हो रहे लोगों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे मंगलवार से 15 शहरों के लिए ट्रेनों का संचालन शुरू करने जा रहा है। इसमें पटना और रांची भी शामिल हैं। अप और डाउन मिलाकर 30 जोड़ी रेलगाडि़यां हर रोज चलाई जाएंगी। इसके लिए आज (सोमवार) शाम चार बजे से टिकट की बुकिंग शुरू होगी।

IRCTC की साइट पर बुकिंग : इन विशेष ट्रेनों के लिए सोमवार शाम चार बजे से बुकिंग शुरू की जाएगी। सिर्फ आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर ये बुकिंग हो सकेगी। रेलवे स्टेशनों पर टिकट बुकिंग काउंटर पूरी तरह बंद रहेंगे। इन ट्रेनों के लिए काउंटर टिकट की बिक्री बिल्कुल नहीं होगी। प्लेटफार्म टिकट भी नहीं मिलेंगे।
22 मार्च से संचालन बंद : केंद्र के आदेश के अनुसार, रेलवे ने 22 से 31 मार्च तक 12,500 यानी सभी यात्री ट्रेनें बंद करने का फैसला लिया था। बाद में इसे बढ़ाकर 14 अप्रैल किया गया था। इसके बाद लॉकडाउन के तीसरे चरण के मद्देनजर इसे और आगे बढ़ाया गया। फिलहाल प्रवासी मजदूरों को अपने-अपने गृह राज्य भेजने के लिए श्रमिक स्पेशल ट्रेनें चलाई जा रही हैं। पिछले दिनों केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा था कि सरकार ऐसी गाइडलाइंस तैयार कर रही है, जिसके आधार पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए पब्लिक ट्रांसपोर्ट का उपयोग किया जा सके।

इन रूट पर चलाई जाएंगी विशेष ट्रेनें

नई दिल्ली से जिन शहरों के लिए ट्रेन शुरू होंगी, उनमें डिब्रूगढ़, अगरतला, हावड़ा, पटना  बिलासपुर, रांची, भुवनेश्वर, सिकंदराबाद, बेंगलुरु, चेन्नई, तिरुअनंतपुरम, मडगांव, मुंबई सेंट्रल, अहमदाबाद, जम्मू तवी शामिल है।

1 टिप्पणी: