कुल पाठक

शुक्रवार, 26 जून 2020

नवगछिया के युवक नें कोलकाता के युवती के साथ की ऑनलाइन सगाई , विडिओ चैट पर कराया मुह मीठा GS NEWS

कोरोना वायरस से दुनिया भर में फैली महामारी ने लोगों के जीवनयापन के तरीक़े को बदल दिया है. भारत समेत दुनिया के कई देशों में इस वक़्त लॉकडाउन चल रहा है. बहुत आवश्यक नहीं होने पर लोग अपने घरों में निकलना नहीं चाहते हैं. किसी भी कारण से भीड़ लगाने और आयोजन करने की भी सख़्त मनाही है. ऐसे में सवाल है कि शादियां कैसे हों, सगाई कैसे हो? क्योंकि आमतौर पर सगाई में भी घर या मंदिर में आयोजन करने और अपने सगे-संबंधियों को बुलाने का प्रचलन है. हालाँकि अब अनलॉक में लोग शादी या अन्य आयोजन कर रहे हैं लेकिन दूर के शहरों में जाने से बच रहे हैं. ऐसे में सगाई के लिए भी लोग डिजिटल माध्यम को अपना रहे हैं. कल से सोशल मीडिया पर नवगछिया निवासी विश्वास शर्मा की सगाई का वीडियो और तस्वीरें वायरल हो रही हैं. जिसमे उनकी सगाई कोलकाता की युवती से हो रही है.

एक दूसरे का मुंह मीठा करने की रस्म भी हुई ऑनलाइन

युवती का परिवार मूल रूप से राजस्थान से है लेकिन वर्तमान समय में कोलकाता में ही रहता है. विश्वास शर्मा वर्तमान समय में वृन्दावन में हैं. युवती के परिवार में उनके चाचा और अन्य लोग राजस्थान में रहते हैं. कोरोना की वजह से सभी का विश्वास शर्मा या युवती के घर जाना संभव नहीं हो पा रहा था. जिसके बाद निर्णय लिया गया कि ऑनलाइन सगाई की रस्म पूरी की जाये. युवती के घर के चुनिंदा लोग जिसमे उनके चाचा, ताऊ आदि राजस्थान से वृन्दावन आये. वहीँ विश्वास की बड़ी बहन कोलकाता में रहती हैं वह सगाई की रस्म के लिए कोलकाता में युवती के घर गयीं. इसके बाद ऑनलाइन दोनों पर जुटे और मंत्रोचार के बीच सगाई की रस्म पूरी की गयी.
उल्लेखनीय है की विश्वास शर्मा नवगछिया के प्रतिष्ठित परिवार से आते हैं. इनके बड़े भाई विक्रम शर्मा, श्रीधर और मौसम खंडेलवाल, और भतीजा विवेक खंडेलवाल का नवगछिया में रेस्टोरेंट और महाराज जी बेकरी शॉप है जो सिर्फ भागलपुर जिले में ही नहीं आसपास के जिलों में भी प्रसिद्ध है. इनके परिवार के नाम पर ही नवगछिया में महाराज जी चौक है. भागलपुर का सबसे बड़ा पंचमुखी बालाजी का मंदिर भी इनके भाई विक्रम शर्मा, श्रीधर और मौसम खंडेलवाल द्वारा बनवाया जा रहा है ।
( साभार : News Asia लक्ष्मी कांत दुबे )

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें