कुल पाठक

शनिवार, 13 जून 2020

नवगछिया : किसानों की जमीन के मुआवजे की मांग को लेकर चौथे दिन भी जारी रहा धरना - धरना के समर्थन में आए कई लोग GS NEWS



नवगछिया : जहान्वी चौक से इस्माइलपुर मुख्यालय तक अधर में लटके रिंग बांध के लिए निर्माण कार्य किसानों के मुआवजे की मांग को पिछले चार दिनों से धरना जारी है. धरना पर बैठे इस्माइलपुर प्रखंड के जिला परिषद सदस्य विपिन मंडल को ग्रामीणों के साथ साथ अनुमंडल के अन्य क्षेत्रों के लोगों का सहयोग मिल रहा है. शनिवार को धरना के चौथे दिन धरना स्थल पर सुबह से ही इस्माइलपुर प्रखंड के लोगों का आना शुरू हुआ और धरना स्थल पर सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा ख्याल रखा जा रहा है और धरना में सहयोग के लिए आए ग्रामीणों को मार्क्स दिया जा रहा है. धरना में समर्थन देने आए अधिवक्ता सत्येंद्र नारायण चौधरी कौशल, भाजपा जिला अध्यक्ष विनोद कुमार मंडल, समाजसेवी पूर्व मुखिया बचनेश्वर मंडल, आशीष कुमार यादव, सोनू जयसवाल, ‌मनोज सर,अभिषेक भगत, सरपंच मीना देवी, उप मुखिया नंदकिशोर मंडल, कपिलदेव दास, वीरेंद्र राय, सुबोध यादव, आशीष कुमार, बबलू यादव, अवधेश शर्मा, मनोज कुमार भारती, मुकुल सर, बीरबल दास, कपिलदेव दास, मुखिया ललिता देवी सैकड़ों महिलाएं और किसानों ने भाग लिया. मौके पर वक्ताओं ने कहा की जल संसाधन विभाग को मांगे जल्द से जल्द पुरा करें. अगर कल तक मागे पूरा नही हुआ तो हम लोग उग्र आंदोलन के वाध्य हो जाएंगे. जिला परिषद सदस्य विपिन मंडल ने कहा कि बाढ़ से सिर्फ फसल ही नहीं प्रभावित होती है. प्रखंड के सैकड़ों रोड क्षतिग्रस्त हो जाती है और बच्चों को पढ़ाई बाधित होती है. जब तक इस समस्या का ठोस निदान नहीं निकल जाता है धरना जारी रहेगा.
 किसानों की सहमति नहीं मिलने के कारण नहीं हो पा रहा है मुआवजे का भुगतान
जल संसाधन विभाग के कार्यपालक अभियंता अनिल कुमार ने कहा कि इस्माईलपुर से जहान्वी चौक तक रिंग बांध का निर्माण कार्य जल्द पूर्ण हो इसको लेकर विभाग लगातार प्रयासरत है. विभाग के द्वारा किसानों की जमीन चिन्हित कर नोटिस कर दिया गया. किसानों का सहमति पत्र प्राप्त होने के बाद ही किसानों को उनकी जमीन का मुआवजा मिलेगा. कुल 329 के आस पास किसानों का सहमति आवश्यक है. लेकिन अब ताल 129 किसानों ने ही सहमति दी है. किसानों की सहमति नहीं मिलने के कारण कार्य मे विलंब हो रहा है. किसानों से उनकी जमीन की सहमति प्राप्त हो इसको लेकर चार पांच बार किसानों के साथ बैठक भी की गई. किसानों के बीच फार्म का भी वितरण कर दिया गया है. लेकिन किसान सहमति नहीं दे रहे हैं. किसानों से जमीन का सहमति प्राप्त करने के लिए किसानों से संपर्क किया जा रहा है.
किसानों की जमीन जल्द अधिग्रहण करने का दिया गया है निर्देश
नवगछिया एसडीओ मुकेश कुमार ने कहा कि रिंग बांध में आई किसानो की जमीन का अविलंब अधिग्रहण करने का निर्देश जल संसाधन विभाग के पदाधिकारियों को दिया गया है. किसानों के द्वारा सहमति नहीं दिए जाने के कारण निर्माण कार्य मे देरी हुई है. किसानों से जल्द ही सहमति प्राप्त कर मुआवजे का भुगतान कर कार्य को पूरा करने का निर्देश दिया गया है. धरना पर बैठे जिला परिषद सदस्य का मेडिकल टीम के द्वारा जांच कराया जा रहा है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें