कुल पाठक

बुधवार, 24 जून 2020

भागलपुर :- प्रवासिय मजदूर को क्लस्टर बनाकर दिया जाएगा रोजगार GS NEWS



लॉकडाउन में अपने गांव लौटे 40 हजार प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की कवायद शुरू कर दी गई है । श्रमिकों को उनकी योग्यता के अनुरूप कार्य दिया जाएगा । इसके लिए भागलपुर में सात कलस्टर बनाए जाएंगे , जिनमें पांच जिला प्रशासन व दो कलस्टर को पटना द्वारा संचालित किया जाएगा । 

इसके लिए गुरुवार को डीएम प्रणव कुमार की अध्यक्षता में होने वाली बैठक में रोडमैप तैयार होगा । इस दौरान कलस्टर में कार्य करने वाले समूहों का चयन किया जाएगा । रोजगार उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक समूह को 10 लाख रुपये की प्रारंभिक राशि उपलब्ध कराई जाएगी , ताकि वे कच्चे माल के साथ जरूरी संसाधनों की खरीदारी कर सकें । श्रमिक समूह में रेडिमेड करने वाले समूह गारमेंट तैयार करेंगे । 

उनके उत्पादों की बिक्री की व्यवस्था सरकार करेगी । जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक रामशरण राम ने बताया कि प्रवासी श्रमिकों में सबसे अधिक दर्जी व कारपेंटर हैं । फर्नीचर तैयार से दो कलस्टर में कार्य लिया जाएगा । जबकि कलस्टर के समूहों में रेडिमेड गारमेंट बनाने वाले दर्जी को शामिल किया जाएगा । जगदीशपुर प्रखंड के अधिसंख्य दर्जी विभिन्न राज्यों में रेडिमेड गारमेंट में शेखानी व कोट तैयार करते थे ।

 इन समूहों को बैंक से आर्थिक सहयोग के लिए जोड़ा जाएगा । जानकारी के अनुसार आपदा प्रबंधन विभाग के अपर सचिव एम . रामचन्द्रुडु ने सभी विभागों से 22 जून तक रिपोर्ट मांगी थी । न्यायालय में शपथ पत्र दायर करने के लिए श्रमिकों को रोजगार से जोड़ने की मुहिम शुरू हई है ।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें