कुल पाठक

रविवार, 14 जून 2020

नवगछिया : वर्षा से धरना स्थल हुआ पानी पानी, फिर भी पांचवें दिन जारी रहा धरना GS NEWS

ऋषभ मिश्रा कृष्णा 
मुख्य संपादक जी एस न्यूज़

जल संसाधन विभाग नवगछिया कार्यालय के समक्ष पांच दिनों से अवरत धरना पर बैठे विपिन मंडल की प्रशासन और विभाग ने किसी प्रकार की सुध नहीं ली. दूसरी तरफ विपिन ने एक रिलीज जारी करते हुए कहा है कि यह हमारे अस्तित्व की लड़ाई है.
जब से जन्म लिया देखता हूँ कि एक वर्ष में तीन माह पूरा इस्माइलपुर प्रखंड बाढ़ की त्रासदी झेलता है. हर वर्ष लोग आगे बढ़ने के बजाय पीछे चले जाते हैं. हर वर्ष इस्माइलपुर प्रखंड के लोग बाढ़ पीड़ित होकर मुआवजे की आशा में रहते हैं. कभी अच्छा पदाधिकारी आया तो समुचित मुआवजा मिल गया, कंजूस पदाधिकारी से पाला पड़ा तो अधिकांश लोग बाढ़ के समय में एक पेट खाकर या भूखे पेट गुजरा करते हैं. विपिन ने कहा कि यहां के लोगों को भी अच्छी जिंदगी चाहिये, खैरात में मिले मुआवजे का दो दाना अनाज नहीं चाहिए. विपिन ने कहा कि यह लड़ाई अब आर पार की. बाढ़ का पानी सर से उपर जा चुका है. क्यों छः माह का काम तीन वर्ष से पेंडिंग है. इसके भी कई कारण हैं. बांध बन जायेगा तो कई ठेकेदारों और सफेदपोशों की निरंतर कमाई चली जायेगी. यही कारण है हर वर्ष कोई न कोई व्यवधान कर बांध नहीं बनवाया जा रहा है.
बड़ी लंबी थी शनिवार की रात
विपिन ने कहा कि शनिवार को वर्षा के कारण धरना स्थल पूरी तरह से गीला हो गया था. कहीं भी बैठने की जहग नहीं. रात में मदद को बुलाएं तो किसको बुलाएं. उनलोगों ने खड़े रहकर रात गुजार ली. अलसुबह जब फेसबुक से लाइव हुआ तो पूरे हालात से लोगों को अवगत कराया फिर सुबह चौकी आदि की व्यवस्था की गयी. विपिन ने कहा कि इस कष्ट का भी कई गम नहीं होगा जब उसके सामने बाढ़ से मुक्त इस्माइलपुर प्रखंड होगा. मालूम हो कि जिस जहान्वी चौक से इस्माइलपुर तक बांध निर्माण के लिये विपिन धरने पर बैठे हैं अगर बांध बन गया तो इसका प्रत्यक्ष फायदा नवगछिया के दो पंचायत खगड़ा और जगतपुर को मिलेगा और गंगा प्रसाद बांध भी पूरी तरह से सुरक्षित हो जाएगा. जिससे नवगछिया शहर भी दो बांधों की सुरक्षा में रहेगा. मालूम हो वर्ष 2016 में गंगा प्रसाद बांध टूटने से नवगछिया शहर जलमग्न हो गया था.
राजद नेताओं का भी मिला समर्थन
शनिवार को विपिन मंडल को भाजपा नेताओं का समर्थन मिला था तो रविवार को धरना स्थल पर राजद नेताओं को भी देखा गया. स्थल पर इस्माइलपुर प्रखंड के  प्रमुख प्रतिनिधि श्रीकांत यादव,  दीपक मंडल, समाजसेवी बीरबल दास, महिला कार्यकर्ता पुतुल देवी, ललिता देवी, राजद के पूर्व प्रखंड अध्यक्ष बबलू कुमार यादव, राजद के प्रवक्ता विश्वास झा, अवधेश शर्मा आदि अन्य भी थे. 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें