कुल पाठक

शुक्रवार, 8 मई 2020

बिहार के खाद्य आपूर्ति सचिव - बोले 25 लाख से भी अधिक परिवारों को नया राशन कार्ड, 900 दुकानों पर पडे़ छापे GS NEWS



लॉक डाउन के दौरान अब तक 25 लाख के करीब नए परिवारों की जांच प्रक्रिया पूरी कर ली गई है. इनके पास पहले राशन कार्ड नहीं था. यह प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी.
पटनाः लॉक डाउन के दौरान राज्य में 25 लाख से भी अधिक परिवारों को नया राशन कार्ड मिलेगा. इसके लिए जांच प्रक्रिया पूरी कर ली गई है और आगे भी यह प्रक्रिया जारी रहेगी. राज्य में अभी 1 करोड़ 10 लाख राशन कार्ड धारक हैं. जिनमें 85 लाख परिवार राशन का उठाव कर रहे हैं. यह जानकारी खाद्य आपूर्ति विभाग के सचिव पंकज कुमार पाल ने बताया

25 लाख से अधिक परिवार को मिलेगा नया राशन कार्ड 

पंकज कुमार पाल ने बताया कि अप्रैल महीने का राशन 89% कार्ड धारकों के बीच बांट दिए गए हैं. शेष बचे राशन कार्ड धारकों का भी राशन जल्द ही मुहैया करा दिया जाएगा. पाल ने बताया कि अभी 6 से 7 जिलों में दाल की भी वितरण शुरू कर दी गई है. 16 हजार 800 मैट्रिक टन धान की खरीद बिहार सरकार करेगी. जिसमें अब तक 800 मेट्रिक टन दाल का खरीद कर लिया गया है. 3 महीने तक हर राशन कार्ड धारक को एक-एक किलो दाल सरकार मुफ्त में देगी. यह महीना अप्रैल, मई और जून है. दाल की खरीद में देरी होने के बावजूद सभी राशन कार्ड धारकों को 3 महीने का दाल जरूर मिलेगा. 

अनुमंडल स्तर पर की जा रही जांच 

खाद्य आपूर्ति सचिव ने बताया कि जीविका समूह और राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन की ओर से नए राशन कार्ड धारक चिन्हित किए जा रहे हैं. लॉक डाउन के दौरान अब तक 25 लाख के करीब नए परिवारों का जांच प्रक्रिया पूरा कर लिया गया है. इनके पास पूर्व में राशन कार्ड नहीं था. यह प्रक्रिया आगे भी जारी रहेगी. उन्होंने बताया कि इस संबंध में अनुमंडल स्तर पर जांच की जा रही है और चिन्हित परिवारों से आवेदन लिए जा रहे हैं. 
सहायता राशि के तौर पर 125 करोड़ का वितरण 

वहीं, उन्होंने कहा कि अभी तक के सहायता राशि के तौर पर राज्य के 1 करोड़ 25 हजार परिवारों को 1000 भुगतान किया जा चुका है. अब तक राज्य सरकार की ओर से सहायता राशि के तौर पर 125 करोड़ का वितरण कर दिया गया है. इनमें वैसे लोग भी हैं जिनके पास राशन कार्ड नहीं है. राशन के भंडारण पर पंकज पाल ने बताया कि राज्य सरकार के पास चावल और गेहूं की कोई कमी नहीं है. जून महीने का 25% अनाज का उठाव कर लिया गया है. पंकज कुमार पाल ने बताया कि अब तक 900 राशन दुकानों पर छापेमारी की गई है. हालांकि अब पीडीएस डीलरों की शिकायतें बहुत कम आ रही है. लेकिन
90 दुकानों पर अनियमितता के मामले दर्ज किए गए हैं.630 डीलरों को शो कॉज नोटिस भेजा गया है.259 पीडीएस दुकानदारों पर एफआईआर किया गया है.188 पीडीएस दुकानों को निलंबित कर दिया गया है.150 पीडीएस दुकानों का लाइसेंस रद्द कर दिया गया है.सबसे अधिक सारण में 43 राशन दुकानों को रद्द किया गया है. 
पटना में 66 डीलरों को नोटिस किया गया है.बांका में 27 दुकानों का लाइसेंस रद्द किया गया है.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें