कुल पाठक

गुरुवार, 7 मई 2020

मुख्यमंत्री का स्वास्थ्य विभाग को आदेश:-रेंडम टेस्टिंग और कांटेक्ट ट्रेसिंग से रुकेगा कोरोना का संक्रमण GS NEWS


सीएम नीतीश कुमार कोरोना संक्रमण को लेकर मुख्य सचिव सहित अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की. इस बैठक में सीएम ने कई दिशा-निर्देश दिए हैं.


मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि प्रखंड स्तरीय क्वॉरेंटाइन सेंटरों में निर्धारित मानक प्रक्रिया के तहत पूरी व्यवस्था रखें.


पटना: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुख्य सचिव और अन्य अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की. बैठक में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर किए जा रहे उपायों पर विस्तृत चर्चा हुई. सीएम ने क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था को सुदृढ़ रखने और निर्धारित मानक प्रक्रिया (एसओपी) के अनुरूप ही पूरी व्यवस्था करने का निर्देश दिया. इसके साथ ही नीतीश कुमार ने रैंडम टेस्टिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया.

समीक्षा बैठक में दिए कई निर्देश
1. बाहर से बड़ी संख्या में बिहार आ रहे लोगों के लिए प्रखंड क्वारंटाइन सेंटर की व्यवस्था निर्धारित मानक प्रक्रिया के अनुरूप रखें. जिससे किसी को कोई समस्या ना हो.
2. बड़ी संख्या में आने वाले प्रवासी मजदूरों को ध्यान में रखते हुए पंचायत स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर को भी अपडेट कर प्रखंड स्तरीय क्वारंटाइन सेंटर की तरह सुदृढ़ करें.
3. मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में अधिकारियों को रैंडम टेस्टिंग की भी व्यवस्था सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.
4. प्रवासी मजदूरों के स्किल सर्वे से प्राप्त प्रोफाइल के अनुसार रोजगार सृजन के लिए सभी विभाग को अग्रिम तैयारी करने का निर्देश दिया गया.
5. कोरोना जांच में तेजी लाने के लिए सभी जिला अस्पतालों प्रोटोकॉल के अनुसार टू नेट किट्स की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया.
6. कोरोना संक्रमण की चिन्हित चेन की पुन समीक्षा करते रहने का निर्देश दिया. ताकि कोई कांटेक्ट रेसिंग में नहीं छूटे.
7. कोरोना के फ्रंट लाइन वर्कर्स को प्रोत्साहित करते रहने का निर्दश दिया. साथ ही अस्पताल के प्रबंधन को भी सुदृढ़ रखने को कहा.
8. कोरोना संक्रमण की गंभीरता को समझना और लोगों को धैर्य रखने का निर्देश दिया. साथ ही गाइडलाइंस का पालन करने को कहा गया.

9. CM नीतीश कुमारअधिकारियों को सतर्क रहने का निर्देश

केंद्र सरकार की ओर से छूट दिए जाने के बाद हजारों की संख्या में प्रवासी बिहार पहुंच चुके हैं. हजारों प्रवासी और एक-दो दिन में बिहार पहुंच जाएंगे. ऐसे में सभी के लिए क्वारंटाइन सेंटर में व्यवस्था करने के साथ जांच को लेकर भी मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को सतर्क और सचेत रहने का निर्देश दिया.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें