कुल पाठक

शनिवार, 9 मई 2020

प्रवासी मजदूरों के रेल भाड़ा को लेकर दिल्ली और बिहार सरकार आमने सामने GS NEWS


प्रवासी मजदूरों की घर वापसी के बीच दिल्ली और बिहार सरकार के मंत्री के बीच भाड़े को लेकर विवाद शुरू हो गया है। शुक्रवार को आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने ट्वीट कर ये दावा किया कि दिल्ली सरकार बिहार आने वाले मजदूरों से रेल भाड़ा नहीं ले रही है। यही नहीं उन्होने कहा कि दिल्ली सरकार ने बिहार समेत संबंधित राज्य सरकारों को चिट्ठी लिखी लेकिन किसी भी सरकार ने भाड़ा को लेकर कोई जानकारी नहीं दी और न ही दिल्ली सरकार के उस चिट्ठी का कोई जवाब दिया।

शनिवार को बिहार सरकार के मंत्री और दिल्ली प्रभारी संजय झा ने मीडिया में यह बयान दिया कि दिल्ली सरकार बिहार से आने वाले प्रवासी मजदूरों का रेल भाड़ा बिहार सरकार से मांग रही है। संजय झा ने कहा कि दिल्ली सरकार ने बिहार के आपदा विभाग को पत्र लिखकर ट्रेन का भाड़ा मांगा है। उन्होने कहा कि बिहार सरकार दिल्ली सरकार को कोई भी पैसा रिम्बर्स नहीं करेगी क्योकि बिहार में प्रवासी मजदूर को लेकर पहले ही नीतीश कुमार की सरकार ने तय कर रखा है कि जो मजदूर दो हफ्ते का कोरेंटाइन पूरा कर लेंगे उन्हे बिहार सरकार भाड़ा और अतिरिक्त पैसा देगी।

संजय झा के बयान पर दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने पलटवार करते हुए कहा कि ये सच है कि दिल्ली सरकार ने बिहार सरकार को पत्र लिखा था जिसका बिहार सरकार ने कोई जवाब नहीं दिया। गोपाल राय ने कहा कि ये भी सच है कि दिल्ली सरकार ने अपने पैसे से बिहार के मुजफ्फरपुर के लिए 1200 प्रवासी मजदूरों के ट्रेन का भाड़ा दिया है।
दिल्ली चुनाव के बाद एक बार फिर प्रवासी मजदूरों के भाड़े को लेकर दिल्ली सरकार और बिहार सरकार के बीच ठन गई है। दोनों सरकार के मंत्री भाड़े को लेकर एक दूसरे की सरकार पर सवाल उठा रहे है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें