कुल पाठक

बुधवार, 24 जून 2020

नवगछिया में बन रहा भागलपुर जिले का पहला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट, गंदा पानी को किया जाएगा स्वच्छ,बुडको कराएगा कार्य GS NEWS


 नवगछिया में भागलपुर जिले का पहला वाटर ट्रीटमेंट प्लांट बन रहा है। नमामि गंगे परियोजना के तहत इस प्लांट का निर्माण कार्य अनुमंडल कार्यालय के पास प्रारंभ किया गया है। कुल लागत 61 करोड़ रुपये है। 2021 की शुरुआत में कार्य पूरा करने की तैयारी है।
नगर निगम का बुडको कराएगा काम 
शहर के सभी नालों का पानी पंप हाउस से खींचकर उसे प्लांट में डालकर केमिकल से शुद्ध कर गंगा नदी में छोड़ा जाएगा। इससे जल प्रदूषण कम होने के साथ-साथ जल ही जीवन पर दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा। प्लांट के अलावा कर्मियों के लिए आवास भी बनेगा। नवगछिया नगर पंचायत क्षेत्र के शहरी इलाकों में घरों का गंदा पानी जहां-तहां बहने से प्रदूषण फैल रहा है। प्लांट का निर्माण से उससे निजात मिलेगा। यह कार्य नगर निगम के बुडको के द्वारा कराया जा रहा है।
कहां-कहां बनेगा पंप हाउस
नगर पंचायत क्षेत्र में छह जगहों पर पंप हाउस बनेगा। इसके लिए जगह चिन्हित कर लिया गया है। सिमरा घाट पूजावनी प्रखंड मुख्यालय मक्का तकिया एवं वार्ड संख्या एक में निर्माण होना है। दो महीने बाद पंप हाउस का विनिर्माण कार्य प्रारंभ हो जाएगा। 19 किलोमीटर में पाइपलाइन होगा, जिसमें गंदे पानी को लाकर ट्रीटमेंट प्लांट में शुद्ध कर उसे गंगा नदी में बहाया जाएगा।
गंगा को स्वच्छ बनाने की कोशिश
गंगा में शहर के नालों का गंदा पानी जाने से प्रदूषण की समस्या उत्पन्न हो गई। इसके कारण गंगा जल गंदा हो गया। सरकार ने गंगा को साफ करने के लिए कई योजनाओं का निर्माण किया है। इसके बावजूद भी गंगा में गंदगी फेंका जा रहा है। अब इस नवीन प्रयोग से गंगा को स्वच्छ रखने में काफी सहायता मिलेगी। सीधे तौर पर गंगा में गंदगी को नहीं फैलाया जाएगा। पहले गंगा में जाने वाले सभी प्रकार की गंदगियों को स्वच्छ किया जाएगा। इसके बाद ही गंगा में पानी को फेंका जाएगा। इस कोशिश से गंगा को प्रदूषणमुक्त करने में महत्वपूर्ण सहायता मिलेगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें