कुल पाठक

शुक्रवार, 1 मई 2020

भागलपुर नवगछिया सहित आस पास तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश खेतों में फसलों का हुआ नुकसान GS NEWS

भागलपुर नवगछिया सहित आस  पास तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश, खेतों में लगी फसल नष्ट, वज्रपात से तीन की मौत

भागलपुर सहित आसपास कई जिलों में तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश के साथ ही तेज हवाएं चलने से मौसम बदल गया है। वहीं कई जिलों में तेज तूफान के साथ हो रही बरसात की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। वज्रपात से तीन लोगों की मौत और दो के जख्‍मी होने की खबर है। भागलपुर में भी वज्रपात हुआ, लेकिन किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

मौसम विभाग के मुताबिक एक नया पश्चिमी विक्षोभ पूर्वी उत्तर भारत में आ रहा है, इस कारण मौसम एक बार फिर से करवट ले रहा है। शुक्रवार को आंधी के साथ बारिश होने की मौसम विभाग ने पहले ही पूरे राज्‍य भर में तेज आंधी और गरज-चमक के साथ बारिश होने की चेतावनी जारी की थी। मौसम विभाग ने दो मई तक बारिश और ओलावृष्टि का अनुमान लगाया है।

भागलपुर में दोपहर 12 बजे से बारिश शुरू हुई। लगातार झमाझम बारिश से खेत में लगे फसलों को काफी नुकसान हुआ। नवगछिया, कहलगांव, सुल्‍तानगंज, नाथनगर, जगदीशपुर, सन्‍हौला, बिहपुर, नारायणपुर, शाहकुंड, अकबरनगर सहित ग्रामीण इलाकों के किसानों को फसल नष्‍ट होने की चिंता सताने लगी है। भागलपुर में चंपानगर मसकन में ताड़ के पेड़ पर ठनका गिरा। हालांकि इसमें किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।



शनिवार को भी है बारिश की संभावना

भागलपुर में शुक्रवार को दोपहर बाद तेज हवाओं के साथ कहीं तेज तो कहीं मध्यम बारिश हुई । जिससे रबी मक्का सहित आम , लीची और सब्जी फसलों को भी नुकसान पहुंचा है। रबी फसल की तैयारी के बाद किसान जहां अपने खेतों में गरमा फसल फसल लगाने की तैयारी कर रहे थे, इस बारिश ने उनकी योजनाओं पर पानी फेर दिया है ।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ . वीरेंद्र कुमार ने बताया कि यह बेमौसम बारिश पश्चिमी विक्षोभ के कारण हो रही है। शनिवार तक बारिश होने की संभावना बनी हुई है। हालांकि इस बारिश से तापमान में गिरावट आने के साथ लोगों को गर्मी से राहत मिल गई है । दोपहर के पहले जहां अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस था वह बारिश के बाद 4 डिग्री सेल्सियस नीचे गिरकर 24 पर पहुंच गया है।


जमुई जिले के लक्ष्मीपुर थाना क्षेत्र अंतर्गत खिलार पंचायत के सिंधुमडहर गांव में शुक्रवार की दोपहर वज्रपात से दो किशोर की मौत हो गई। जबकि दो किशोर झुलस गया। मृतकों की पहचान विनोद टुडू के 14 वर्षीय पुत्र संदीप टुडू एवं उमेश सोरेन के पुत्र परशुराम कुमार के रूप में हुई है। झुलस कर घायल होने वालों में बासुदेव बेसरा का पुत्र सुजीत बेसरा तथा जगलाल मुर्मू का पुत्र कारू मुर्मू शामिल है। घायल अवस्था में स्वजन ने दोनों को इलाज के लिए लक्ष्मीपुर रेफरल अस्पताल में भर्ती कराया है। बताया जाता है चारों किशोर बहियार में मवेशी चरा रहा था। इसी दौरान वज्रपात हो गई जिसमें दो की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो झुलस कर घायल हो गया। घटना की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों मृतक के शव को अंत्यपरीक्षण के लिए जमुई भेज दिया। घटना के बाद से मृतकों के घर कोहराम मचा है।


जबकि बांका के बौंसी बौंसी थाना क्षेत्र के तुरकाकोल गांव में वज्रपात से आठ वर्ष के एक बच्‍चा बजरंगी की मौत हो गई। मृतक मुन्ना सिंह का पुत्र था। वह घर में ही था। अचानक वज्रपात के चपेट में आने से उसकी मौत हो गई।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें